Queen Elizabeth II Funeral: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Indian Preisdent) ब्रिटेन (Britain) की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के राजकीय अंतिम संस्कार (Funeral) में शामिल होने के लिए लंदन पहुंच गई हैं. द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) के लंदन पहुंचने की जानकारी उनके ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से दी गई. लंदन एयरपोर्ट पर उनकी फोटो के साथ ट्वीट में बताया गया कि वो महारानी एलिजाबेथ के निधन पर भारत की ओर से संवेदना व्यक्त करेंगी और उनके अंतिम संस्कार में शामिल होंगी. बता दें, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे (Westminster Abbey) में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.


इसके पहले उनके भारत से लंदन रवाना होने से पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में भारत और ब्रिटेन के बीच बहुत बेहतरीन संबंध रहे. महारानी एलिजाबेथ के शासनकाल में दोनों देशों के बीच संबंध लगातार मजबूत हुए हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण के लिए अहम भूमिका निभाई. 8 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था जिसके बाद अब 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.






चीनी उपराष्ट्रपति भी महारानी के फ्युनरल में होंगे शामिल


चीन के उपराष्ट्रपति वांग किशान भी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार शामिल होंगे. हालांकि इस बात के लिए ब्रिटिश सांसदों के एक समूह ने चीन द्वारा प्रतिबंधित किए जाने को लेकर चीन को महारानी के अंतिम संस्कार में आमंत्रित करने पर हैरानी जताई है. शनिवार को चीन ने उपराष्ट्रपति वांग किशान के महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने का ऐलान किया. वो चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विशेष प्रतिनिधि के तौर पर इस अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.


इमैनुएल मैक्रॉन भी महारानी के फ्युनरल में होंगे शामिल


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. आपको बता दें कि महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में पूरी दुनिया के सैकड़ों राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं. 19 सितंबर को ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार किया जाएगा, जिसके लिए वहां पर उस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) भी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.  और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) भी इसमें शामिल होंगे. 


यह भी पढ़ेंः 


Britain New King: चार्ल्स-III ब्रिटेन के नए राजा घोषित किए गए, पत्नी को मिली क्‍वीन कन्‍सॉर्ट की उपाधि 


Kohinoor Diamond: महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद किसे मिलेगा कोहिनूर हीरा, जानिए किसकी दावेदारी सबसे मजबूत