New French PM: फ्रांस को आखिरकार नया प्रधानमंत्री मिल गया है. फ्रांस में आयोजित हुए चुनाव के बाद बाद कई हफ्तों तक चली लंबी बातचीत के बाद गुरुवार (05 सितंबर) को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान किया. 

 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ब्रेक्जिट के पूर्व वार्ताकार मिशेल बार्नियर को फ्रांस का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. नए प्रधानमंत्री को नियुक्त किए जाने की जानकारी फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी किए गए एक बयान में दी गई. 

 

बयान में क्या कहा गया?

 

फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी हुए बयान में जानकारी दी गई कि मिशेल बार्नियर को फ्रांस की सेवा के लिए एकीकृत सरकार बनाने का जिम्मा सौंप दिया गया है. अहम ये है कि 73 वर्षीय मिशेल बार्नियर ने 2016 से 2021 तक यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के बाहर निकलने यानी कि ब्रेक्जिट की वार्ता का नेतृत्व किया था. 

 

कौन हैं मिशेल बार्नियर?

 

फ्रांस की कंजर्वेटिव पार्टी लेस रिपब्लिकेंस (LR) के नेता मिशेल बार्नियर का जन्म 9 जनवरी, 1951 को फ्रांस के ला ट्रोन्चे में हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महज 27 साल की उम्र में उन्हें पहली बार सोवाई जिले से बतौर सांसद चुना गया. बतौर राजनेता बार्नियर ने कई फ्रांसिसी सरकारों में भूमिकाएं निभाई और वो यूरोपीय संघ के आयुक्त भी चुने गए. 

 

कई अहम मंत्रालय भी संभाले

 

मिशेल बार्नियर को कई अहम मंत्रालय संभालने का भी अनुभव है. उन्होंने पर्यावरण मंत्री, EU के क्षेत्रीय नीति आयुक्त, विदेश मंत्री और कृषि मंत्री समेत कई अन्य अहम पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं. मिशेल बार्नियर को फ्रांस के प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था.

 

बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कई संभावित प्रधानमंत्रियों पर काफी दिनों तक विचार-विमर्श किया जो स्थिर सरकार की गारंटी देन के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं जुटा सके थे. हालांकि, आखिरकार मिशेल बार्नियर के नाम पर मुहर लगाई गई. मैक्रों के इस फैसले पर कई विरोधी पार्टी के नेताओं ने आपत्ति जताई है. 

ये भी पढ़ें: पुतिन ने क्यों कहा कमला की हंसी 'अच्छा संकेत'? चुनाव में समर्थन देने की बताई वजह; जानिए और क्या बोले