अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को यूरोपीय देशों और ब्राजील पर कोविड-19 के चलते लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया है. ये आदेश 26 जनवरी से लागू हो जाएगा. हालांकि, बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि यह प्रतिबंध बरकरार रहेगा.


सोमवार को आदेश देते हुए ट्रंप ने सभी यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया था. आदेश में कहा गया कि आगामी 26 जनवरी से यात्राओं पर प्रतिबंध नहीं रहेगा. वहीं, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार देर रात ट्वीट किया. उन्होंने कहा, कोरोना वायरस महामारी का खतरा अभी टला नहीं है. ये समय अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर से प्रतिबंध हटाने का नहीं है." उन्होंने आगे कहा, "बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन का फिलहाल इन प्रतिबंधों को हटाने का इरादा नहीं है."


जेन साकी ने कहा, "इस बारे में पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स से बातचीत की जाएगी, तभी कोई फैसला लिया जाएगा." उन्होंने आगे कहा, "हम फिलहाल इन प्रतिबंधों को हटाने की ओर कोई कदम नहीं उठा रहे हैं. जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद हम इस विषय पर सर्वसम्मति से फैसला लेंगे."


20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे जो बाइडेन


जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. डोनाल्ड ट्रंप पहले ही शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल न होने का ऐलान कर चुके हैं. उनके स्थान पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. अब खबर आ रही है कि ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन के शपथग्रहण वाले दिन सुबह ही वॉशिंगटन छोड़ देंगे. ट्रंप वॉशिंगटन डीसी छोड़कर फ्लोरिडा जा सकते हैं.


विदेश मंत्रालय के एक अहम पद पर नामित हुईं उजरा जेया


अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के विरोध में 2018 में विदेश सेवा छोड़ने वाली भारतीय अमेरिकी राजनयिक उजरा जेया को विदेश मंत्रालय के एक अहम पद के लिए नामित किया. बाइडेन द्वारा विदेश मंत्रालय के लिए घोषित अहम पदों के नामांकन के अनुसार, जेया को असैन्य सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए अवर मंत्री नामित किया गया है. इसके अलावा, वेंडी आर शेरमन को उप विदेश मंत्री, ब्रायन मैकेओन को प्रबंधन और संसाधन के लिए उपमंत्री, बोनी जेनकिंस को हथियार नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए अवर मंत्री और विक्टोरिया नुलांड को राजनीतिक मामलों के लिए अवर मंत्री नियुक्त किया गया है.


ये भी पढ़ें


भारत पर दबाव बनाने की फिराक में चीन, पाक के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में बनाएगा 800 किमी लंबी सड़क


कार्यकाल के पहले 100 दिनों में 10 करोड़ अमेरिकियों को लगेगी वैक्सीन, जो बाइडेन ने किया एलान