Communist Party Of China: चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की एक बैठक बीजिंग (Beijing) के पास बीदायहे (Beidaihe) में हुई. पार्टी की ये बैठक अहम मसलों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी. इस बैठक के खत्म होने के बाद कुछ खास संकेत उभरकर सामने आए हैं. निक्कईएशिया.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में एक नाम ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा वो चीन के उप प्रधानमंत्री हू चुनहुआ (Hu Chunhua) थे.


इस बैठक में ऊंचे पदों के लिए होने वाले चुनाव का मसला हावी रहा. इस हफ्ते हुई सीपीसी की बैठक के बाद एक नाम पर सभी का ध्यान टिका रहा और वो नाम है हू चुनहुआ. उन्हें प्रधानमंत्री चुना जा सकता है. मौजूदा प्रधानमंत्री ली किचियांग घोषणा कर चुके हैं कि वो पद पर नहीं रहेंगे. हू चुनहुआ के बारे में कहा जाता है कि वो शी जिनपिंग के खेमे के नहीं हैं. अगर उन्हें प्रधानमंत्री चुना जाता है तो इसे शी जिनपिंग के लिए एक झटका समझा जाएगा.


अनौपचारिक बैठक के बाद मिला ये संकेत


दरअसल, बीदायहे में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं की हर साल एक अनौपचारिक बैठक होती है. इस बैठक में औपचारिक फैसलों से पहले आपस में सहमति बनाने की कोशिश की जाती है. इस बैठक के बाद शी जिनपिंग लाओनिंग प्रांत चले गए. तो वहीं, इसके पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री ली किचियांग ग्वांगदोंग प्रांत में एक बैठक में शामिल हुए. इस तरह दोनों नेताओं के बीदायहे बैठक से पहले चले जाने को महत्वपूर्ण संकेत माना गया है.


हू चुनहुआ के बारे में


हु चुनहुआ (Hu Chunhua) 4 उप प्रधानमंत्रियों में से एक हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत कम्युनिस्ट यूथ लीग (Communist Youth League) के कार्यकर्ता के रूप में की थी. बाद में उन्हें मंगोलिया और ग्वांगदोंग में पार्टी के सचिव पद की जिम्मेदारी संभाली. संकेत मिल रहे हैं कि पार्टी के ज्यादातर धड़े इस पद के लिए उनके नाम का समर्थन कर रहे हैं. इतना ही नहीं हू को जिनपिंग का उत्तराधिकारी भी कहा जा रहा है. समझा जा सकता है कि अगर हू चुनहुआ प्रधानमंत्री (Prime Minister) बने तो आगे चलकर उन्हें शी जिनपिंग (Xi Jinping) का उत्तराधिकारी भी माना जा सकता है.


ये भी पढ़ें: Taiwan China Conflict: क्या चीन से युद्ध के लिए तैयार है ताइवान? राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने दिए संकेत, जानें क्या कहा


ये भी पढ़ें: China Population: नौजवानों की कमी का चीन को सता रहा डर, अब इस पॉलिसी से बर्थ रेट बढ़ाने की तैयारी में बीजिंग