China Parliament Congress (NPC) Meeting: चीन में शी जिनपिंग सबसे पावरफुल राजनेता हैं. उन्होंने अपने राष्ट्रपति कार्यकाल में सत्ता में बने रहने के लिहाज से ऐसे कई बदलाव कराए हैं ​कि उनके विरोधी पनप नहीं पा रहे. अब शी जिनपिंग (Xi Jinping) का कार्यकाल राष्ट्रपति पद पर तीसरी फिर बार बढ़ेगा. इसके लिए चाइनीज पार्लियामेंट नेशनल पीपल्स कांग्रेस की मीटिंग शुरू हो चुकी है.


शी जिनपिंग का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया जाएगा


माना जा रहा है कि जिनपिंग के आदेश पर प्रधानमंत्री समेत कई मंत्रियों को हटाया जाएगा. जिनपिंग ने पहले भी अपने पसंदीदा चेहरे को प्रधानमंत्री के पद पर जगह देने की कोशिश की है. आज (रविवार को) उन्होंने चीन की संसद के ओपनिंग सेशन में हिस्सा लिया. संसद में यह सेशन हफ्ते भर तक चलेगा. माना जा रहा है कि इसी दौरान चीन की सरकार में बैठे कई मंत्रियों के फेरबदल किए जाएंगे. साथ ही कई नियुक्तियां भी होंगी. इसमें चीन के प्रीमियर यानी प्रधानमंत्री को भी बदला जाएगा.


ली कियांग होंगे चीन के नए पीएम


फिलहाल शी जिनपिंग के वफादार माने जाने वाले ली केकियांग (Li Keqiang) इस पद पर हैं. हालांकि, वह अपने कार्यकाल में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और चीन में ​सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों में भी तेजी आई है. ऐसे में अब खबरें ये आई हैं कि प्रधानमंत्री का पद शंघाई प्रांत में पार्टी चीफ रह चुके ली कियांग (Li Qiang) को सौंपा जाएगा.


दो दशक से शी के दोस्त ली


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ली कियांग (Li Qiang) का  शी जिनपिंग के साथ दो दशक पुराना संबंध है. जब शी झेजियांग प्रांत के पार्टी के बॉस थे तो ली कियांग उनके चीफ ऑफ स्टाफ थे. वहीं, ली कियांग 2004 से 2007 तक उनके शीर्ष निजी सहयोगी रहे. शी जिनपिंग ने राष्ट्रपति बनने के बाद ली कियांग को पहले झेजियांग के गवर्नर और फिर जिआंगसु प्रांत के पार्टी सचिव के रूप में पदोन्नत किया.


यह भी पढ़ें: भगोड़े नित्यानंद के 'कैलासा' को मिला खास दर्जा छीना गया, अमेरिकी शहर के प्रशासन ने कहा- धोखे से कराया था एग्रीमेंट