Tomato Price in Pakistan: विदेशी सहायता के बल पर सांस ले रहे पाकिस्तान में एक बार फिर खाने-पीने की वस्तुओं में महंगाई चढ़ गई है. बकरीद से पहले पाकिस्तान में टमाटर का भाव 200 रुपये किलो हो गया है. ऐसे में पाकिस्तान की गरीब आवाम के लिए बकरीद का त्योहार फीका पड़ता नजर आ रहा है. बकरीद के मौके पर मटन-गोश्त बनाने का प्रचलन है, कई ऐसे भोज्य पदार्थ हैं जिसमें टमाटर का होना जरूरी होता है. फिलहाल, टमाटर का भाव चढ़ने से यह आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया है. अप्रैल महीने में ईद के मौके पर टमाटर 500 रुपये किलो तक बिका था.


भारत-पाकिस्तान समेत कई देशों में आज ईद-अल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. बकरीद से पहले मुसलमान समुदाय के लोग भारी मात्रा में खरीददारी करते हैं. साथ ही बकरीद के मौके पर लजीज पकवान बनाते हैं, लेकिन पाकिस्तान में हर बार त्योहार से पहले महंगाई चरम पर पहुंच जाती है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पेशावर में पाकिस्तान का खुदरा मूल्य 200 पाकिस्तानी रुपये से अधिक हो गया है. जिला प्रशासन की तरफ से टमाटर का अधिकतम भाव 100 रुपये किलो निर्धारित किया गया है, इसके बावजूद दोगुने से अधिक दाम पर टमाटर बिक रहा है.


ईद पर 500 रुपये किलो बिका था टमाटर
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक दिन में टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलो बढ़ गया, जबकि जिले के डिप्टी कमिश्नर ने धारा 144 के तहत जिले से टमाटर बाहर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. माना जा रहा है कि सरकारी निर्देश सिर्फ सरकारी कागजों तक ही सीमित है, जमीन पर महंगाई चरम पर है. अप्रैल महीने में ईद के मौके पर पाकिस्तान में टमाटर का खुदरा मूल्य 500 रुपये प्रति किलो हो गया था.


पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल का घटा दाम
पाकिस्तान में हाल ही में टैक्स रिफॉर्म किया गया है, इसका असर भी महंगाई को रोकने में कामयाब साबित नहीं हुआ है. सस्टेनेबल डेवलपमेंट पॉलिसी इंस्टीट्यूट (SDPI) के कार्यकारी निदेशक आबिद सुलेरी ने महंगाई कम करने को लेकर सलाह दी है. उन्होंने कहा कि आयकर ब्रैकेट की रूपरेखा तैयार करते समय मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम कर योग्य आय सीमा को समायोजित करना चाहिए, इससे महंगाई पर हद तक लगाम लगाया जा सकता है. बता दें कि पाकिस्तान की सरकार ने बकरीद से पहले पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है.


यह भी पढ़ेंः Pakistan Diesel-Petrol Price: बकरीद पर पाकिस्तानियों को तोहफा, शहबाज सरकार ने घटाए पेट्रोल-डीजल का दाम