PM Modi Russia visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मॉस्को में मुलाकात के बाद अमेरिका ने बयान जारी किया है. अमेरिका ने रूस और भारत की दोस्ती पर चिंता जाहिर की है. साथ ही यूक्रेन मामले को लेकर पीएम मोदी से अपील की है कि वह यूक्रेन की संप्रभुता के मुद्दे पर रूस से बात करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता पर जोर देने के लिए कहा गया है.अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि भारत एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ हम पूरी और स्पष्ट बातचीत करते हैं, लेकिन रूस के साथ भारत के संबंधों को लेकर हमारी चिंताएं भी शामिल हैं. वह पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए मोदी की मॉस्को यात्रा से संबंधित प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे.


यूक्रेन संघर्ष का समाधान निकालें मोदी
मिलर ने कहा, रूस के साथ संबंध रखने वाले किसी भी देश की तरह हम भारत से भी आग्रह करेंगे कि वह यूक्रेन में संघर्ष का कोई भी समाधान निकाले. समाधान ऐसा होना चाहिए, जो यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता, यूक्रेन की संप्रभुता के संबंध में संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करता हो. मिलर ने आगे कहा कि भारत हमारा एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ हम पूर्ण और स्पष्ट बातचीत करते हैं और इसमें रूस के साथ संबंधों के बारे में हमारी चिंताएं भी शामिल हैं. हालांकि मिलर ने कहा कि वह पीएम मोदी की रूस यात्रा के बारे में भारत के साथ विशेष बातचीत से अनजान थे. भारत -अमेरिका के संबंधों पर उन्होंने कहा भारत के साथ हमारे मजबूत संबंध हैं, भारत को चीन के सामने एक शक्तिशाली भागीदार के रूप में देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक साल पहले पीएम मोदी को अमेरिकी यात्रा के लिए आमंत्रित किया था.


पीएम मोदी की सार्वजनिक कमेंट पर अमेरिका की नजर
उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी की सार्वजनिक टिप्पणियों को देखूंगा कि उन्होंने क्या कहा, लेकिन जैसा मैंने कहा कि हमने रूस के साथ उनके संबंधों के बारे में अपनी चिंताओं को भारत के साथ सीधे तौर पर स्पष्ट कर दिया है, इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि भारत और कोई भी अन्य देश, जब वे रूस के साथ बातचीत करेंगे तो यह स्पष्ट करेंगे कि रूस को संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करना चाहिए, यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए.
बता दें कि पीएम मोदी रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. रूसी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया. पुतिन ने खुद गाड़ी ड्राइव कर पीएम मोदी को इलेक्ट्रिक कार में बैठाकर अपने सरकारी आवास के आसपास सैर कराई.