लंदन: प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन जल्द ही शाही परिवार की सदस्यता छोड़ेंगे. ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस द्वारा जारी बयान में कहा गया कि राजकुमार हैरी और मेगन शनिवार को हुए समझौते के अनुसार शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने के बाद ना तो शाही उपाधि "रॉयल हाइनेस" और पब्लिक फंड का इस्तेमाल नहीं करेंगे.


बाकिंघम पैलेस के मुताबिक इस साल बसंत ऋतु में नई व्यवस्था लागू होने के बाद हैरी और मेगन के शाही परिवार के सक्रिय सदस्य का दर्जा भी खत्म हो जाएगा. जिसके बाद वे केवल ड्यूक ऑफ ससेक्स हैरी और डचेस ऑफ ससेक्स मेगन के रूप में जाने जाएंगे और वे दोनों "हिज रॉयल हाइनेस" और "हर रॉयल हाइनेस" की उपाधि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. हालांकि हैरी राजकुमार और ब्रिटिश शाही गद्दी के छठे वारिस बने रहेंगे.


वहीं दंपति विंडसर कैसल स्थित घर की मरम्मत पर खर्च हुए करदाताओं के 24 लाख पाउंड की राशि भी वापस करेंगे. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि "उन्हें खुशी है कि हमने साथ मिलकर अपने पोते और उनके परिवार के लिए क्रिएटिव और सहयोग करने वाला रास्ता तलाश कर लिया. हैरी, मेगन और अर्ची हमेशा मेरे परिवार को प्रिय सदस्य रहेंगे."


ये भी पढ़ें


इराक: 250 किलो का ISIS आतंकी गिरफ्तार, ले जाने के लिए बुलानी पड़ी मिनी ट्रक

बीसीसीआई चाहता है टीम बैठकों में हिस्सा लें नेशनल सलेक्टर्स