Maldives Latest News: भारत और मालदीव के बीच राजनयिक तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच मालदीव की राजनीति लगातार गरमाती जा रही है. बीते दिनों मालदीव की संसद में विपक्षी दलों के सांसदों के साथ राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की कैबिनेट की मारपीट के वीडियो ने खूब सुर्खियों बटोरी थीं. वहीं अब मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मालदीव के प्रॉसीक्यूटर जनरल हुसैन शमीम के ऊपर कुछ अज्ञात बदमाशों ने धारदार हथियार से वार किया है. शमीम की नियुक्ति भारत की पक्षधर मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) ने की थी. एमडीपी की पिछले साल तक मालदीव में सरकार थी, लेकिन मौजूदा समय में वह विपक्ष में है.


हाल के दिनों में मालदीव के कई सांसदों पर हमले की खबर सामने आई है. लेकिन इस खबर की पुष्टि नहीं हो पाई है कि शमीम पर हमला राजनीतिक रंजिश की वजह से हुआ है या सड़क पर लूटपाट जैसी वारदातों को अंजाम देने वाले किसी आम गिरोह की ओर से हुआ है. इस घटना के बाद पार्टी की तरफ से भी बयान आया है. एमडीपी का कहना है कि यह हमला सुनियोजित था.


जांच में जुटी मालदीव की पुलिस
फिलहाल मालदीव की पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है. इस उठापटक के बीच एमडीपी की तरफ से एक बड़ा बयान आया है. पार्टी का कहना है कि उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और उनकी सरकार के खिलाफ महाभियोग के लिए अविश्वास प्रस्ताव शुरू करने के लिए पर्याप्त हस्ताक्षर जुटा लिए हैं. जल्द ही चीन समर्थक सरकार के खिलाफ संसद में महाभियोग के प्रस्ताव को रखे जाने की संभावना है.


मुइज्जू की कैबिनेट ने विपक्षी सांसदों से की थी मारपीट
इससे पहले मालदीव की संसद में तब अफरा-तफरी मच गई थी, जब दोनों गुटों के सांसद आपस में भिड़ गए थे. यह घटना तब घटी जब मुइज्जू के समर्थित कैबिनेट मंत्री संसदीय मंजूरी लेने के लिए बुलाए गए थे. इस दौरान विपक्षी नेताओं ने विशेष सत्र को हंगामा करते हुए बाधित कर दिया था.


45 वर्षीय मुइज्जू ने राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया था. सोलिह भारत के समर्थक हैं. वह जबतक सत्ता में रहे तबतक मालदीव का भारत के साथ अच्छा संबंध रहा, लेकिन मुइज्जू के आने के बाद से भारत और मालदीव के रिश्तों में खटास आई है. मुइज्जू चीन के पक्षधर हैं.


यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: वेस्ट बैंक के हॉस्पिटल में औरतों-डॉक्टर्स के वेश में घुस इजरायली सेना का हमला, 3 को किया ढेर, प्रवक्ता बोले- यह साजिशन हत्या