Ban on Makeup in Train: चीन में एक राज्य के स्वामित्व वाली रेलवे का प्रचार वीडियो हाल में बहस का मुद्दा बन गया है, क्योंकि इस वीडियो में महिलाओं को ट्रेन में यात्रा के दौरान मेकअप लगाने से परहेज करने के लिए कहा गया है, जिस पर अब लोगों की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है और लिंगवाद के बारे में बहस छिड़ गई है. 


शनिवार (16 सितंबर) को चीन रेलवे की एक वीडियो क्लिप चीन के ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर वायरल हो गई जिसे लोगों द्वारा सबसे अधिक बार सर्च किया गया है. ये एक बहस का विषय बन गया है.


वीडियो में क्या दिखाया गया है?
ये वीडियो जुलाई में सामने आया था. वीडियो में एक स्टाइलिश कपड़े पहने महिला को हाई-स्पीड इंटर-सिटी ट्रेन के केबिन में बैठकर लोशन और फाउंडेशन लगाने की तैयारी करते हुए दिखाया गया है तो वहीं बगल की सीट पर बैठा एक आदमी उसे रोकता है और उसके कंधे पर थपकी देता है.


इसके बाद फिर क्लिप में उस आदमी का चेहरा उस महिला के फाउंडेशन से ढका हुआ दिखाई देता है. फिर वह उस महिला से कहता है कि, "मुझे मेकअप करने की ज़रूरत नहीं है." इसके बाद महिला उस व्यक्ति से माफ़ी मांगती है और उसे चेहरा साफ करने में मदद करती है. 


वीडियो क्लिप पर विवाद 
लगभग एक मिनट की इस वीडियो क्लिप ने विवाद को जन्म दे दिया है, जो अब थमने की नाम नहीं ले रहा है. शनिवार तक इससे जुड़े हैशटैग को 340 मिलियन व्यूज और 20,000 कमेंट्स मिल चुके थे. कई नागरिकों ने वीडियो को आपत्तिजनक बताते हुए इसकी आलोचना भी की है. अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए एक वीबो यूजर ने कहा कि क्या अगले कदम में ट्रेनों में महिलाओं पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लगाना शामिल होगा?


सीएनएन ने वीडियो पर टिप्पणी के लिए चीन रेलवे से संपर्क किया है. हालांकि, चीनी अधिकारियों ने विज्ञापन का बचाव करने की कोशिश की है. नानफैंग डेली में प्रकाशित टिप्पणी में दावा किया गया है कि वीडियो का प्रकाशक लोगों से ट्रेन में मेकअप न करने के लिए नहीं कह रहा है, बल्कि अच्छे तरीके से यात्रा करने और अन्य यात्रियों की भावनाओं पर विचार करने की बात कर रहा है.


तो वहीं स्थानीय प्रेस की पूछताछ का जवाब देते हुए चीन रेलवे की ग्राहक सेवा हॉटलाइन के कर्मचारियों ने कहा कि ट्रेनों में मेकअप लगाने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं. 


यह भी पढ़ें- कौन है महिलाओं के साथ रेप का आरोपी कॉमेडियन रसेल ब्रांड?