Russia Ukraine War: ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय (Britain Defence Ministry) ने मंगलवार को कहा है कि रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) 30 सितंबर को संसद में अपने संबोधन के दौरान यूक्रेन (Ukraine) के कब्जे वाले क्षेत्रों को रूसी संघ में शामिल करने की घोषणा कर सकते हैं. रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर (Twitter) पर अपनी ब्रीफिंग में कहा कि इन क्षेत्रों में चल रहा जनमत संग्रह मंगलवार को खत्म होने वाला है.


रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा है कि रूस के नेताओं को निश्चित रूप से उम्मीद है कि किसी भी विलय की घोषणा को विशेष सैन्य अभियान की पुष्टि के रूप में देखा जाएगा और संघर्ष के लिए देशभक्ति समर्थन को मजबूत करेगा. तो वहीं, ब्रिटेन सरकार ने यूक्रेन के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में रूस द्वारा कराये गए जनमत संग्रह के विरूद्ध रूस पर नये प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.


रूस के जनमत संग्रह की संयुक्त राष्ट्र ने की निंदा


यूक्रेन (Ukraine) में कब्जे वाले 4 क्षेत्रों में जनमत संग्रह के साथ ही रूसी सेना (Russian Army) के हमले जारी हैं. यूक्रेन सरकार ने आरोप लगाया है कि रूसी सेना ने दक्षिण के नागरिक ठिकानों पर हमले किए हैं और नागरिक सुविधाओं को निशाना बनाया है. यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने कहा है कि जनमत संग्रह यूक्रेनी जमीन को हड़पने का रूस का षडयंत्र है. इसे विश्व मान्यता नहीं देगा. इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN) के तीन चौथाई सदस्य देशों ने यूक्रेन पर हमले के लिए रूस की भ‌र्त्सना के प्रस्ताव पर मतदान किया है. इन करीब 150 देशों ने यूक्रेन से रूसी सेनाओं की वापसी की मांग की है.


ये भी पढ़ें:


Russia Vs West: 'रूस और बेलारूस के साथ सम्मान से पेश आए पश्चिम', पुतिन और अलेक्जेंडर ने जताई सहमति


Edward Snowden Citizenship: एडवर्ड स्नोडेन को मिली रूस की नागरिकता, व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका को दिया जवाब