Russia Ukraine War: यूक्रेन रूस जंग का आज 13वां दिन है. इन तरफ जहां तेरह दिनों में रूस लगातार यूक्रेन पर हमला कर रहा है. वहीं रूस के इस हमले ने कई देशों को नाराज कर दिया है . यूक्रेन में हो रहे बमबारी के खिलाफ अपनी कार्रवाई करते हुए कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन देशों द्वारा प्रतिबंध लगाना रूस के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड सेट कर रहा है. 


हाल ही में किए गए प्रतिबंध के बाद रूस ईरान और नॉर्थ कोरिया से भी आगे पहुंच चुका है. इसका मतलब है कि रूस दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रतिबंध झेलने वाला देश बन गया है. दरअसल रूस पर 22 फरवरी से पहले  2,754 प्रतिबंध लगे हुए थे. फिर दोनों देशों के बीच हुए जंग के दौरान 22 फरवरी के बाद अबतक यानी 7 मार्च तक 2778 प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं. 


Bloomberg ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि रूस यूक्रेन संकट के बाद अमेरिका और यूरोपियन यूनियन ने रूस पर 2,778 नए प्रतिबंध लगाए हैं. इन नए और पुराने प्रतिबंधो को मिलाकर रूस पर अब 5,530 प्रतिबंध लग चुके हैं. जो सबसे ज्यादा प्रतिबंध लगाए जाने वाले देश ईरान और नॉर्थ कोरिया को भी पीछे छोड़ चुका है. 


ईरान और कोरिया पर कितने प्रतिबंध?


दरअसल इरान पर पिछले 10 साल में 3,617 प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं. ये प्रतिबंध ज्यादातर आतंकवाद की मदद करने और न्यूक्लियर प्रोग्राम की वजह से लगाए गए हैं. वहीं नार्थ कोरिया पर अबतक 2077 पाबंदियां हैं.  जबकि सीरिया पर 2608 पाबंदियां लगाई जा चुकी है. वहीं रूस में पिछले 10 दिनों में इतने देशों ने प्रतिबंध लगाए हैं कि सारे रिकॉर्ड टूट गए.  


ये भी पढ़ें:


Punjab Election: कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की अमित शाह से मुलाकात, लगाए जा रहे हैं सियासी कयास


Ceasefire Russia Ukraine: तीसरे दौर की वार्ता से पहले रूस की बड़ी घोषणा, कीव-खारकीव समेत यूक्रेन के 4 शहरों में सीजफायर का एलान