Qamar Cheema Latest Video: भारत ने ईरान के साथ जिस चाबहार बंदरगाह को लेकर 10 साल का करार किया है, उसके बाद पाकिस्तान के अकैडमीशियन डॉ कमर चीमा ने बड़ा दावा किया है. उन्हें लगता है कि इंडिया की ओर से पाकिस्तान के कराची पोर्ट को अप्रासंगिक बनाया जा रहा है. इंडिया अफगानिस्तान और तालिबान को यह ऑफर कर रहा है कि वे कराची बंदरगाह इस्तेमाल करने के बजाय चाबहार पोर्ट आएं. ऐसे में इंडिया ने अगर मोटी रकम लगाई है तो कुछ सोचकर लगाई है. कमर चीमा पाकिस्तान को लेकर ये ताजा बातें शुक्रवार (24 मई, 2024) को यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए खुद के वीडियो में कहते नजर आए. उन्होंने इस दौरान इंडिया, पाकिस्तान, तालिबान और अफगानिस्तान का जिक्र करते हुए विभिन्न मसलों पर राय जाहिर की.


डॉ कमर चीमा के मुताबिक, "आज पाकिस्तान कहता है कि अफगानिस्तान की जमीन किसी भी देश (खासकर पाकिस्तान) के खिलाफ भी इस्तेमाल नहीं होनी चाहिए. ऐसे में पाकिस्तान माइनस होता जा रहा है. चरण दर चरण उसकी स्थिति कमजोर होती जा रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि अफगानिस्तान और तालिबान ने एक चीज का फैसला किया है और वह यह कि वे सिर्फ और सिर्फ दहशतगर्द जमात तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का समर्थन करेंगे. उनका फॉर्मूला साफ है कि वे पाकिस्तान को सपोर्ट नहीं करेंगे."



पाकिस्तानी अकैडमीशियन ने आगे दावा किया, "भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साहब और उनकी सरकार में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर साहब अफगानिस्तान और तालिबान के साथ रिश्तों को अच्छा करने में जुटे हैं. आपको याद होगा कि भारत ने दो-तीन अरब डॉलर का निवेश वहां कर रखा है. भारत ने खुद की सॉफ्ट इमेज (नरम छवि) स्थापित की है. यह भी सुनने में आता है कि बहुत सारे अफगानी इंडिया में है. शायद 30-32 हजार अफगानी हैं और यह बड़ी संख्या है. पाकिस्तान में यह संख्या लाखों की तादाद में हैं और वे पाकिस्तान को घर मानते हैं."


चीन का जिक्र करते हुए कमर चीमा आगे बोले, "अफगानिस्तान में जो मिनरल्स के रूप में संपत्ति है, इंडिया उसे लेकर यह आशंका जताता है कि कहीं चीन उस पर कब्जा न कर ले. असल में भारत के लिए मध्य एशिया अहमियत रखता है. सिर्फ अफगानिस्तान नहीं...बीच में पाकिस्तान रुकावट थी. इंडिया ने पाकिस्तान को साफ कर दिया. साइडलाइन कर दिया.


यह भी पढ़ेंः कभी भारत से बड़ी पावर था पाकिस्तान, आज हर जगह हैं भीख के कटोरे के चर्चे, देखें- तीस सालों की दोनों देशों की बैलेंसशीट