Israel-Hamas War: मिडिल ईस्ट में चल रही इजरायल और हमास की जंग में हजारों मासूमों को जान गंवानी पड़ी है. दुनियाभर में युद्ध को रोकने की मांग उठ रही है. यही वजह है कि इन दिनों खाड़ी का एक छोटा सा मुल्क इजरायल-हमास के बीच मध्यस्थता करवाने की कोशिश कर रहा है. दरअसल, यहां बात कतर की हो रही है, जो इजरायल और हमास के बीच जंग को खत्म करवाने के लिए मध्यस्थता कर रहा है. उसका मकसद गाजा में चल रहे युद्ध को खत्म करवाना है. 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल-हमास के बीच चल रही बातचीत की जानकारी रखने वाले एक एक सूत्र ने बताया कि शनिवार (29 अक्टूबर) को भी गाजा में लड़ाई कम करने के उद्देश्य से इजरायल और हमास के बीच कतर की मध्यस्थता वाली बातचीत जारी रही. दोनों पक्षों के बीच बातचीत अभी खत्म नहीं हुई है, मगर शुक्रवार से इजरायल ने गाजा पर हमला तेज कर दिया है, जिसकी वजह से बातचीत की रफ्तार बेहद धीमी होते हुए नजर आई है. 


तीन हफ्ते से मध्यस्थता में जुटा कतर


कतर पर्दे के पीछे से इजरायल और हमास के बीच बातचीत के लिए तीन हफ्तों से लगा हुआ है. उसने हमास और इजरायल के नेताओं से बात की है, ताकि मिडिल ईस्ट में शांत बरकरार हो सके. कतर की मध्यस्थता के जरिए ही हमास के कब्जे से कुछ अगवा किए गए लोग भी रिहा किए गए हैं. गाजा में अभी भी हमास ने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाकर रखा हुआ है. वह इजरायल की जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों के बदले इन्हें बंदियों को रिहा करना चाहता है. 


खाड़ी के इस छोटे से देश में ही हमास का ऑफिस है. यहां पर कई प्रमुख हमास के नेता भी रहते हैं. हमास का प्रमुख नेता माने जाने वाला इस्माइल हानिया भी दोहा में ही रहता है. यही वजह है कि कतर के लिए इजरायल संग उसकी बातचीत करवाना आसान हो गया है. इससे पहले हमास ने कहा था कि वह इजरायल के साथ बंधकों को लेकर समझौते के करीब था. लेकिन इजरायल ने इस पर रोक लगा दी.


यह भी पढ़ें: इजरायल ने एक रात में हमास के 450 ठिकानों पर किया हमला, फाइटर जेट ने गाजा के हॉस्पिटल को बनाया निशाना