Qatar School Shut: कतर (Qatar) में चार साल की भारतीय बच्ची (Indian Student) की मौत के बाद अधिकारियों ने उस स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसे बंद कर दिया है, जिसमें वह पढ़ती थी. इस घटना के बाद कतर के शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्रालय (Qatar’s Ministry of Education and Higher Education) ने अल वकराह में स्थित स्प्रिंगफील्ड किंडरगार्टन (Springfield Kindergarten) को बंद करने का फैसला किया है. एक बयान में इस बात की जानकरी दी गई.


केरल (Kerala) की रहने वाली केजी वन की छात्रा मिनसा मरियम जैकब (Minsa Mariyam Jacob) को बीते 11 सितंबर को जन्मदिन था. वह कतर के अल वकराह में एक स्कूल की छात्रा थी. घटना वाले दिन यह बच्ची स्कूल बस में ही सोती रह गई थी और बस स्टाफ की नजर इस पर नहीं गई. बताया जा रहा है कि बहुत गर्मी होने की वजह से इसकी मौत हो गई. बच्ची की उम्र महज चार साल थीं. 


तीन लोग गिरफ्तार


यूएई स्थित खलीज टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, इस घटना के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्रालय ने निजी किंडरगार्टन को बंद करने का फैसला किया है. शुरूआती जांच में स्कूल प्रशासन की लापरवाही साबित हुई है. मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमारे विभिन्न शिक्षण संस्थानों में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्ति करने के लिए यह कदम उठाया गया है. मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि बच्ची मौत इसलिए हुई, क्योंकि निजी किंडरगार्टन में पर्याप्त स्टाप की कमी थी. 


भीषण गर्मी और दम घुटने से हुई मौत


बच्ची के परिवार के सूत्रों ने बताया कि मिनसा रविवार सुबह बस में सवार हुई थीं, लेकिन स्कूल जाते समय रास्ते में उसे नींद आ गई. गाड़ी के स्टाफ ने बिना इस बात की जांच किए कि कोई बच्चा बस के अंदर तो नहीं रह गया गाड़ी को पार्किंग में खड़ा कर वहां से चला गया. दोपहर में जब गाड़ी का स्टाफ लौटा तो ड्राइवर ने देखा की चार साल की बच्ची वहां बेहोश पड़ी हुई है. बच्ची को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक उसने दम तोड़ दिया था. शुरुआती रिपोर्ट्स से पता चला है कि बच्ची की मौत भीषण गर्मी और दम घुटने से हुई है.  


इसे भी पढ़ेंः-


Goa Congress: गोवा में कांग्रेस को झटका, 11 में 8 विधायकों ने ‘हाथ’ का साथ छोड़ BJP का दमन थामा


Electricity Subsidy In Delhi : दिल्ली में चाहिए बिजली की सब्सिडी तो इस नंबर पर देना होगा मिस कॉल, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया एलान