Queen Elizabeth II: पिछले 70 सालों के दौरान ब्रिटेन और दुनिया में बहुत कुछ बदल गया. इन 70 सालों में ब्रिटेन ने 15 प्रधानमंत्रियों और देश को बदलते देखा. लेकिन अगर कुछ नहीं बदला तो वो थीं 'महारानी एलिजाबेथ द्वितीय'. ब्रिटेन पर 7 दशक तक राज करने वाली क्वीन एलिजाबेथ ने 8 सितंबर को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. हमेशा विवादों से दूर रहने वाली शांत स्वभाव की क्वीन एलिजाबेथ की शख़्सियत ऐसी थी कि आज उनके निधन पर पूरी दुनिया के नेता उन्हें याद कर रहे हैं.  

  
फिक्शनल फिल्मों में क्वीन एलिजाबेथ
एलिजाबेथ ने इस साल क्वीन के रूप में 70 साल पूरे किए थे. एलिजाबेथ ने अपने आप को केवल रेडियो संबोधनों और क्रिसमस के मौकों पर शुभकामनाओं के जरिए खुद को जनता के सामने नहीं रखा, बल्कि मीडिया और फिक्शनल यानी काल्पनिक फिल्मों ने उन्हें अपने हिसाब से पेश किया जिसने उन्हें लोगों को समझने में अहम भूमिका निभाई. वो ब्रिटेन की महारानी के अलावा एक शालीन महिला और शासक के तौर पर जानी जाती थीं. इन फिल्मों ने एलिजाबेथ के ताज और उनके ब्रिटेन के साथ संबंधों को भी और अधिक गहराई से समझने की कोशिश की है. 


नेटफ्लिक्स की "द क्राउन" सीरीज में कई एक्टर और एक्ट्रेसेज ने महारानी एलिजाबेथ की अलग-अलग उम्र में उनकी भूमिका निभाई है. यहां तक कि महारानी की भूमिका निभाने वाली हेलेन मिरेन ने 2006 में 'द क्वीन' के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता था. 




क्लेयर फॉय ("द क्राउन")
"द क्राउन" सीरीज के पहले दो सीजन में एक्ट्रेस क्लेयर फोय ने युवा महारानी एलिजाबेथ का रोल निभाया है, जिसके लिए उनकी काफी तारीफ हुई. महारानी का शानदार रोल निभाने के लिए फॉय ने दो एमी ऑवार्ड जीते. द क्राउन में  एलिजाबेथ का ब्रिटेन पर किया गया लंबा शासन और उनकी निजी जिंदगी को दर्शाया गया है. इस सीरीज के एक सीजन में लगभग एक दशक के सभी पहलुओं को शानदार ढंग से दिखाया गया है.


वहीं द क्राउन वेब सीरीज में क्वीन और प्रिंस फिलिप की शादी के अलावा उनके जीवन के कई पहलुओं को दिखाया गया है. एक्ट्रेस क्लेयर फॉय ने 2016 में द टाइम्स को बताया था कि, जो भी लोग महारानी के आसपास थे उनके बारे में कभी बात नहीं करते थे. तो आपको बस वह काम करना है जहां चीजें आपको ले जाती हैं, 'ठीक है, मैं एक निश्चित उम्र की लड़की हूं, मेरी एक अलग पृष्ठभूमि है, मेरी पसंद अलग हैं. कोई व्यक्ति है जिससे मैं शादी करना चाहती हूं. लेकिन फिर इसे आप भूल जाएं.


फॉय के मुताबिक, क्वीन के रोल ने उन्हें रानी के सत्ता में आने के आसपास की परिस्थितियों पर विचार करने के लिए मजबूर किया था.  क्वीन एलिजाबेथ के बारे में फॉय कहती है, "मैंने वास्तव में इस तथ्य को कभी स्वीकार नहीं किया कि एलिजाबेथ को रानी बनने के लिए, उनके पिता को मरना पड़ा."


एक व्यक्ति जो आपको बता सकता था कि काम कैसे करना है, वो मर चुका है, और हर कोई यह जानने के लिए आपको देख रहा है कि वो क्या करेंगी, लेकिन वह बस शांत रहीं और आगे बढ़ती चली जाती हैं, जो वास्तव में है भी. यही उनके जीवन की कहानी है."


ओलिविया कोलमैन ("द क्राउन")
अभिनेत्री ओलिविया कोलमैन ने द क्राउन के तीसरे और चौथे सीजन के लिए क्वीन एलिजाबेथ के राल को निभाया. इस सीजन में महारानी के 1964 से 1990 तक के वर्षों को कवर किया है. अपनी शानदार अभिनय के लिए ओलिविया कोलमैन ने एमी और गोल्डन ग्लोब दोनों पुरस्कार जीते.


2018 में वैनिटी फेयर को दिए एक इंटरव्यू में कोलमैन ने कहा था कि क्वीन के रोल के लिए संयम रखना एक बड़ी चुनौती थी. कोलमैन ने कहा, "मैं इमोशनल हूं, लेकिन यह रानी के लिए नहीं है. "वह सभी के मदद के लिए खड़ी रहती थीं. लेकिन उन्हें भावना व्यक्त नहीं करने के लिए प्रशिक्षित किया गया. जब भी मुझे कोई उनके बारे में उदास बातें बताता तो वह मुझे रुला देता था." 


ओलिविया कोलमैन ने क्वीन एलिजाबेथ के रोल को निभाते हुए हुए आई परेशानियों के बारे में कहा था कि, क्वीन एलिजाबेथ का जीवन सार्वजनिक जरूर है लेकिन वो निजी जीवन जीती हैं.


रेडियो टाइम्स के अनुसार कोलमैन कहती हैं, "क्योंकि बंद दरवाजों के पीछे वह कैसी हैं, हम नहीं जानते. "मैंने निश्चित रूप से उनको लेकर अभिनय किया है. मैंने क्वीन को लेकर जो रोक किया वो सबसे कठिन काम था. अब मुझे यह कहने में कोई शर्म नहीं है कि मैं इस रोल को करने के बाद अब कुछ और करने में सक्षम हूं."




हेलेन मिरेन ("द क्वीन")
साल 2006 में आई फिल्म 'द क्वीन' में अभिनेत्री इस फिल्म में हेलेन मिरेन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का किरदार निभाया था. इस फिल्म में प्रिंसेस डायना के निधन से जुड़ा इवेंट दिखाया गया था. अभिनेत्री हेलेन मिरेन ने भी स्टीफन फ्रियर्स की फिल्म द क्वीन में क्वीन एलिजाबेथ का रोल निभाया है. इस फिल्म के लिए उनको ऑस्कर के साथ-साथ गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा सहित कई पुरस्कार मिले चुके हैं.


द क्वीन फिल्म में एलिजाबेथ के जीवन से जुड़े पहलुओं और राजकुमारी डायना की मृत्यु (1997) के बाद की घटनाओं को दर्शाया गया है. गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ ने खुद हेलेन मिरेन के अभिनय की प्रशंसा की थी और मिरेन को बकिंघम पैलेस में डिनर के लिए आमंत्रित किया था. लेकिन मिरेन ने महारानी के आमंत्रण को फिल्म के प्रमोशन की वजह से अस्वीकर कर दिया था. 


वहीं गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड लेते समय हेलेन मिरेन ने शाही परिवार को पुरस्कार समर्पित कर दिया था. इस मौके पर उन्हों कहा था कि, "ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगता है कि यह पुरस्कार क्वीन एलिजाबेथ का है, क्योंकि मुझे लगता है कि आपको क्वीन से प्यार है, मुझसे नहीं." 


वहीं क्वीन एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद एक बयान में, मिरेन ने कहा, "एक महान रानी के निधन के बाद मैं अपने देश के साथ शोक मना रही हूं. एलिजाबेथ का रोक करके मुझे खुद पर गर्व हो रहा है. अगर सज्जनता की कोई परिभाषा होती, तो एलिजाबेथ विंडसर ने इसे मूर्त रूप दिया है." 


सारा गडॉन ('ए रॉयल नाइट आउट')
साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'अ रॉयल नाइट आउट में अभिनेत्री सारा गडॉन ने यंग प्रिंसेस एलिजाबेथ का रोल निभाया किया था. गडॉन ने इस ब्रिटिश रोमांटिक फिल्म में किशोर राजकुमारी एलिजाबेथ के रूप में अभिनय किया, जो सच्ची घटनाओं पर आधारित है. सारा गडॉन ने अपने रोल के बारे में ग्लोब एंड मेल से कहा था, 


"मैंने ऐसे व्यक्तित्व का अभिनय किया, जो जिसकी प्रतिष्ठित (एलिजाबेथ) है, लेकिन मैंने इस रोल को मानवीय बनाने की पूरी कोशिश की. फिल्म की पटकथा पढ़कर, मुझे लगा कि एलिजाबेथ के चरित्र में बहुत ईमानदारी है. दिलचस्प बात यह थी कि एलिजाबेथ के प्रति मेरे देखने का नजरिया निर्देशक जूलियन जारोल्ड से थोड़ा अलग था, क्योंकि मैं कैनेडियन हूं और जूलियन ब्रिटिश हैं.