Queen Elizabeth Death News: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्कॉतटलैंड (Scotland) के बाल्मोेरल कैसल (Balmoral Castle) में निधन हो गया. महारानी ने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद दुनियाभर के नेताओं और अलग-अलग देशों के राष्ट्र प्रमुख ने शोक व्यक्त किया है. वह सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी में एक थी. इस उम्र में भी उनके समर्पण और उनके काम करने के जज्बे की खूब तारीफ होती थी. उन्होंने 7 दशक तक ब्रिटेन में राज किया. उनका महारानी बनने का सफर भी काफी दिलचस्प है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे 25 साल की उम्र में ही वह राजकुमारी से महारानी बन गईं.


धीरे-धीरे मिलने लगी थी जिम्मेदारी


प्रिंसेज एलिजाबेथ की शादी साल 1947 में प्रिंस फिलिप से हुई. शादी के करीब 5 साल बाद वर्ष 1952 में दोनों केन्या के दौरे पर थे. जब दोनों केन्या में थे, तो तय किया गया कि वहां से लौटकर दोनों ऑस्ट्रेलिया जाएंगे. ऐसा इसलिए तय किया गया क्योंकि किंग जॉर्ज-VI की तबीयत खराब रहने लगी थी और उनका ऑस्ट्रेलिया दौरा कई बार टल चुका था. केन्या के बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे की जानकारी इन दोनों तक भी पहुंच गई थी. 


अचानक सिर पर आया महारानी का ताज


इस बीच अचानक 6 फरवरी 1952 को किंग जॉर्ज की मौत हो गई. जिस वक्त ये हुआ, तब एलिजाबेथ द्वितीय अपने पति के साथ केन्या के ग्रामीण इलाके में थीं और उन तक पिता की मौत का संदेश कुछ देरी से पहुंचा. दोनों को जैसे ही खबर मिली वे ब्रिटेन लौट आए. महज 25 साल की उम्र में ही एलिजाबेथ के सिर से पिता का साया उठ चुका था. किंग जॉर्ज की मौत के बाद 6 फरवरी 1952 को एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की महारानी नियुक्त हुईं. 2 जून 1953 को उनका आधिकारिक रूप से राज्याभिषेक किया गया. इस तरह 25 साल की उम्र में ही वह राजकुमारी से महारानी बन गईं. 


ये भी पढ़ें


Queen Elizabeth II Death: जानें- कब कब भारत आई थीं क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय?