Queen Elizabeth II Biography: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने स्कॉटलैंड (Scotland) के बालमोरल कैसल (Balmoral Castle) में अंतिम सांस ली. महारानी का जन्म 21 अप्रैल 1926 को एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी (Elizabeth Alexandra Mary) के रूप में लंदन (London) में हुआ था. वह यॉर्क के ड्यूक और डचेस की सबसे बड़ी संतान थीं. उनके पिता बाद में किंग जॉर्ज VI और मां महारानी एलिजाबेथ बनीं. 


कहा जाता है कि एक समय राजकुमारी एलिजाबेथ और उनके परिवार को उम्मीद नहीं थी कि एक दिन वह सम्राट बनेंगी. राजकुमारी एलिजाबेथ और 1930 में जन्मी उनकी इकलौती बहन, राजकुमारी मार्गरेट की शिक्षा मां और शाही कर्मियों की देखरेख में घर पर ही हुई. जिम्मेदारी की भावना उनमें बचपन से थी. उन्हें घोड़े और कुत्ते पसंद थे. चचेरी बहन मार्गरेट रोड्स ने एक बार राजकुमारी को एक हंसमुख छोटी लड़की बताया, साथ ही कहा था कि वह मौलिक रूप से समझदार और अच्छी तरह से व्यवहार करने वाली हैं. 


ऐसे बदल गया सामान्य जीवन


राजकुमारी के सामान्य जीवन जीने की उम्मीद की गई थी. दिसंबर 1936 में उनके चाचा- किंग एडवर्ड VIII ने सिंहासन त्याग दिया और राजकुमारी के पिता राजा बने. इसी के साथ सिंहासन की कतार में अगले स्थान में राजकुमारी लग गईं. एलिजाबेथ का सामान्य जीवन तब अचानक बदल गया जब 1952 में उनके पिता किंग जॉर्ज VI का निधन कैंसर से हो गया और परिणामस्वरूप एलिजाबेथ को तत्काल प्रभाव से सिंहासन पर बैठना पड़ा. उनका राज्याभिषेक 1953 में हुआ, जिसके बाद उन्होंने सात दशकों तक राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में काम किया. 


अपने 21वें जन्मदिन पर, केप टाउन से रेडियो पर प्रसारित एक भाषण के जरिये राजकुमारी एलिजाबेथ राष्ट्रमंडल की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने की घोषणा कर दी थी. उन्होंने कहा था, ''मैं आप सभी के सामने घोषणा करती हूं कि मेरा पूरा जीवन, चाहे वह लंबा हो या छोटा, आपकी सेवा के लिए समर्पित रहेगा.''


जब सेना में शामिल हुईं एलिजाबेथ


1939 में जब ब्रिटेन द्वितीय विश्व युद्ध में शामिल हुआ तब किशोर उम्र में एलिजाबेथ ने इंग्लैंड में रहने का विकल्प चुना और कनाडा जाने के बजाय सेना में शामिल हो गई थीं. एक ड्राइवर और मैकेनिक के रूप में उन्होंने प्रशिक्षण लिया. इस दौरान उन्होंने सहायक प्रादेशिक सेवा में काम किया. 14 वर्ष की उम्र में एलिजाबेथ ने 1940 में शहरों से निकाले गए अन्य बच्चों को संबोधित किया था. उन्होंने कहा, ''हम अपने वीर नाविकों, सैनिकों और वायुसैनिकों की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं और युद्ध के खतरे और दुख के अपने हिस्से को सहन करने की भी कोशिश कर रहे हैं. हम में से सब जानते हैं कि अंत में सब ठीक हो जाएगा." 


प्रिंस फिलिप को दे बैठीं दिल


किशोर उम्र में ही एलिजाबेथ को ग्रीस और डेनमार्क के राजकुमार फिलिप माउंटबेटन से प्यार हो गया था. 1939 में वह राजकुमार से मिली थीं. नवंबर 1947 में 21 वर्षीय एलिजाबेथ ने राजकुमार फिलिप से शादी कर ली. उस समय फिलिप शाही नौसेना में युवा अधिकारी के रूप में सेवा दे रहे थे. राजकुमारी और राजकुमार की शादी यूनाइटेड किंगडम के लंदन में वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुई थी. फिलिप और एलिजाबेथ के चार बच्चे हुए. 1948 में प्रिंस चार्ल्स का जन्म हुआ, 1950 में राजकुमारी ऐनी, 1960 में प्रिंस एंड्रयू और 1964 में प्रिंस एडवर्ड का जन्म हुआ. पिछले साल, अप्रैल 2021 में, प्रिंस फिलिप का निधन हो गया था, जिससे एलिजाबेथ महारानी विक्टोरिया के बाद विधवा के रूप में शासन करने वाली पहली ब्रिटिश महारानी बन गईं थीं. 


गुरुवार को महारानी के निधन के बाद शाही परिवार द्वारा जारी एक बयान में नए सम्राट चार्ल्स ने कहा, ‘‘मेरी प्यारी मां, महामहिम महारानी का निधन, मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए गहरे दुख का क्षण है. मुझे पता है कि उनके जाने के दुख को देश और राष्ट्रमंडल तथा दुनिया भर के अनगिनत लोगों द्वारा गहराई से महसूस किया जाएगा. हम महारानी और प्यारी मां के निधन पर बेहद शोक संतप्त हैं.’’


ये भी पढ़ें


ब्रिटेन की महारानी का क्या था हीरे से रिश्ता? कोहिनूर के जिक्र पर क्यों सामने आती है एजिलाबेथ-II की तस्वीर


Queen Elizabeth II: ब्रिटेन में 10 दिनों का राजकीय शोक, बकिंघम पैलेस के बाहर उमड़ा लोगों को हुजूम