Queen Elizabeth II Funeral Highlights: विंडसर कासल में रॉयल वॉल्ट में उतारा गया क्वीन एलिजाबेथ-II का ताबूत

Queen Elizabeth II Funeral Highlights: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज लंदन में अंतिम संस्कार किया गया.

ABP Live Last Updated: 19 Sep 2022 09:39 PM
किंग चार्ल्स-III चैपल से बाहर आए

किंग चार्ल्स III और कैमिला, क्वीन कंसोर्ट, ने कमिटल सर्विस के बाद चैपल से बाहर आ गए हैं. वे जाने से पहले डीन और सेवा में शामिल अन्य लोगों को धन्यवाद देने के लिए रुके. 


 

रॉयल वॉल्ट में उतारा गया ताबूत

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत विंडसर कैसल में रॉयल वॉल्ट में उतारा गया.

महारानी को दफनाने की प्रक्रिया शुरू

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के लिए कमिटल सेवा विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में शुरू हो गई है. यह ताबूत को रॉयल वॉल्ट में उतारने के साथ समाप्त होगी. एक निजी पारिवारिक सेवा में, महारानी को उनके दिवंगत पति, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के साथ, सेंट जॉर्ज चैपल के अंदर स्थित किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा. 





महारानी का ताबूत विंडसर पहुंचा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत लंदन से विंडसर पहुंच गया है. रथ लॉन्ग वॉक से विंडसर कैसल तक एक जुलूस में शामिल होगा. कमिटमेंट सेवा के लिए सेंट जॉर्ज चैपल में जाने से पहले इसमें किंग चार्ल्स III और शाही परिवार के अन्य सदस्य शामिल होंगे.

विंडसर जा रहा महारानी का ताबूत

महारानी का ताबूत स्पेशल कार पर पश्चिम लंदन से होते हुए विंडसर में दफनाने के लिए ले जाया जा रहा है.

विंडसर जाएगा अब महारानी का ताबूत

महारानी के ताबूत को राजकीय शवगृह में ले जाया गया है और अब इसे पश्चिम लंदन से होते हुए विंडसर में दफनाने के लिए ले जाया जाएगा.

महारानी का ताबूत वेलिंगटन आर्च पहुंचा

महारानी का ताबूत वेलिंगटन आर्च पहुंच गया है. यहां परेड शाही सलामी देगी और रथ के विंडसर और महारानी के अंतिम संस्कार के लिए रवाना होने से पहले ब्रिटिश राष्ट्रगान बजाया जाएगा. इसके जाने के बाद, किंग और क्वीन कंसोर्ट, वेल्स के राजकुमार और राजकुमारी और शाही परिवार के अन्य सदस्य कार से निकल जाएंगे. जुलूस निकलने के बाद, वेस्टमिंस्टर में घंटियां बजेंगी.


 

बकिंघम पैलेस के पास से गुजरा महारानी का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत महारानी विक्टोरिया मेमोरियल से गुजरते ही बकिंघम पैलेस के कर्मचारी इमारत के सामने जमा हो गए.

शाही परिवार का नेतृत्व कर रहे हैं किंग

किंग चार्ल्स-III और रानी कंसोर्ट, कैमिला, रानी के ताबूत के पीछे शाही परिवार का नेतृत्व कर रहे हैं. ताबूत अब एबे से निकल चुका है और लंदन के वेलिंगटन आर्क की ओर बढ़ रहा है. 


 

वेस्टमिंस्टर एबे से बाहर ले जाया गया ताबूत

महारानी का ताबूत फ्यूनरल सर्विस के बाद वेस्टमिंस्टर एबे से बाहर ले जाया गया. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार संपन्न हो गया है और दिवंगत सम्राट के ताबूत को अब वेस्टमिंस्टर एब्बे से निकाला जा रहा है. ये लंदन से होते हुए वेलिंगटन आर्क तक जाएगा, जहां से महारानी को दफनाने के लिए विंडसर की ओर ले जाया जाएगा.

अब वेस्टमिंस्टर एबे से बाहर जाएगा ताबूत

महारानी के ताबूत को अब जल्द ही वेस्टमिंस्टर एबे से बाहर लेकर जाएगा.

महारानी की फ्यूनरल सर्विस समाप्ति की ओर

महारानी की फ्यूनरल सर्विस समाप्ति की ओर बढ़ रही है. वेस्टमिंस्टर एबे के अंदर ब्रिटिश राष्ट्रगान, "गॉड सेव द किंग" गाया गया है. 





दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रखा गया

महारानी की अंत्येष्टि धीरे-धीरे समाप्त हो रही है. अब दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रखा जा रहा है, जो वेस्टमिंस्टर एबे और पूरे ब्रिटेन में रखा जा रहा है.

कैंटरबरी के आर्कबिशप ने उपदेश दिया

कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी, द लॉर्ड्स माई शेफर्ड, धर्मोपदेश दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ नेताओं को ही इतना प्यार मिला है जितना रानी को मिला.

फ्यूनरल सर्विस शुरू हुई

महारानी की फ्यूनरल सर्विस शुरू हो गई है. वेस्टमिंस्टर के डीन डेविड हॉयल अंतिम संस्कार का नेतृत्व कर रहे हैं. कैंटरबरी के आर्कबिशप, जस्टिन वेल्बी धर्मोपदेश और प्रशंसा देंगे. यॉर्क के आर्कबिशप, वेस्टमिंस्टर के कार्डिनल आर्कबिशप, चर्च ऑफ स्कॉटलैंड की महासभा के मॉडरेटर और फ्री चर्च मॉडरेटर की ओर से प्रार्थना की जाएगी. 





महारानी का ताबूत वेस्टमिंस्टर एबे पहुंचा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत वेस्टमिंस्टर एबे पहुंच गया है. स्टेट गन कैरिज से महारानी के ताबूत को उठाकर अंदर ले जाने की जिम्मेदारी दी गई है. भव्य भवन के अंदर, ताबूत को गुफा और क्वायर के माध्यम से ले जाया जाएगा. 


 





महारानी का परिवार उनके ताबूत को फॉलो कर रहा है

अंतिम संस्कार पहला इवेंट शुरू हो गया है. किंग चार्ल्स III, उनकी बहन राजकुमारी ऐनी और उनके भाई, प्रिंसेस एंड्रयू और एडवर्ड के अलावा महारानी के ताबूत के साथ प्रिंसेस विलियम और हैरी और पीटर फिलिप्स हैं, जो राजकुमारी ऐनी के बेटे और रानी के अन्य पोते में से एक हैं. 


 

राष्ट्रपति मुर्मू पहुंचीं वेस्टमिंस्टर एबे

राष्ट्रपति मुर्मू ने वेस्टमिंस्टर एबे में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने गोल्डन बॉर्डर के साथ ब्लू रंग की साड़ी पहनी है.

125 सिनेमा हॉल में अंतिम संस्कार का होगा लाइव प्रसारण

महारानी के श्रद्धांजलि देने के लिए दुनियाभर से 2000 वीवीआईपी पहुंचे हैं. महारान के अंतिम संस्कार का देशभर के 125 सिनेमा हॉल में प्रसारण किया जाएगा.

9 साल के प्रिंस जॉर्ज होंगे अंतिम संस्कार में शामिल

महारानी के अंतिम संस्कार में 9 साल के प्रिंस जॉर्ज और 7 साल की राजकुमारी शार्लोट भी शामिल होंगी.

हम क्वीन को कभी नहींं भूल पाएंगे- जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने महारानी एलिजाबेथ-2 के लिए श्रद्धांजलि संदेश लिखा है. इस संदेश में उन्होंने लिखा, 'लोगों के लिए जीती रहीं क्वीन. हम उन्हें कभी नहीं भूल पाएंगे.'

महारानी एलिजाबेथ का कासकेट इसमें करेगा सफर

वेस्टमिंस्टर एबी से वेलिंगटन आर्च तक महारानी एलिजाबेथ का कासकेट करेगा सफर. यह वही गाड़ी है जिसपर उनके पिता की भी शवयात्रा निकली थी.


जगुआर लैंड रोवर की गाड़ी में होगा महारानी का अंतिम सफर

जगुआर लैंड रोवर की बनाई खास गाड़ी में होगा महारानी का विंडसर कैसल तक का आखिरी सफर.

महारानी अंतिम संस्कार: ऑस्ट्रेलिया में आज बैंक बंद

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने पुष्टि की है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु पर शोक मनाने के तौर पर बैंक अवकाश रहेगा. 

आज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को ब्रिटेन देगा अंतिम विदाई

ब्रिटेन आज 70 साल तक राज करने वाली देश की महारानी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अंतिम विदाई देगा.

जो बाइडेन बोले- क्वीन मुझे मेरी मां की याद दिलाती थीं

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "क्वीन हमेशा मुझे मेरी मां की याद दिलाती थीं. उनका रवैया मेरे प्रति मुझे मेरी मां की याद दिलाता था. वो मुझे कहती थीं कि मैं वहीं करूं जो मुझे करना चाहिए."





किंग चार्ल्स III से द्रौपदी मुर्मू की हुई मुलाकात

महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लंदन पहुंची हैं. यहां बकिंघम पैलेस में उनकी मुलाकात किंग चार्ल्स III से हुई. 





आज सुपुर्द-ए-खाक होंगी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय

महारानी का पार्थिव शरीर इस वक्त पार्लियामेंट के वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा हुआ है. महारानी के पार्थिव शरीर को आज पार्लियामेंट से हटाकर अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और तय समय के मुताबिक उन्हें सुपुर्द-ए-खाक कर दिया जाएगा.

आज होगा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज अंतिम संस्कार किया जाएगा. महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर के अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रतिनिधि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने लंदन पहुंचे हैं.

बैकग्राउंड

Queen Elizabeth II Funeral LIVE: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज लंदन (London) के वेस्टमिंस्टर एबे (Westminster Abbey) में अंतिम संस्कार होना है. महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत तामम बड़े नेता उन्हें श्रद्धांजलि देने लंदन पहुंचे हैं. इनमें भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल हैं. 


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. महारानी का पार्थिव शरीर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है. महारानी के अंतिम संस्कार की रस्में आज ब्रिटेन के समय अनुसार सुबह के वक्त से वेस्टमिंस्टर एबे में शुरू हो जाएंगी.


भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर रानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से निकाल कर वेस्टमिंस्टर एबे एक गन कैरिएज में ले ज़ाया जाएगा. दिनभर तमाम रस्मों को निभाते हुए रात 12 बजे शाही परिवार रानी को हमेशा के लिए अलविदा कह देगा और रानी को अपने पति प्रिंस फिलिप (Prince Phillip) के ठीक बग़ल वाली कब्र में दफना दिया जाएगा. बता दें, महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 500 विश्व नेता शामिल हो रहे हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.