Queen Elizabeth II Death Updates: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन से पूरी दुनिया सदमें में है. वह ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी थीं. उनके निधन के बाद से ही पूरा ब्रिटेन शोक में डूबा हुआ है. इसी के तहत आज शाम सेंट्रल लंदन से उन्हें तोपों की सलामी दी जाएगी. इसके साथ ही आज उनके सम्मान में पूरे ब्रिटेन में चर्च की घंटियां बजाई गईं. 


बताया जा रहा है कि महारानी के बेटे सम्राट चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला रात में बाल्मोरल में ठहरने के बाद शुक्रवार को लंदन रवाना होंगे. वहीं शुक्रवार को राष्ट्रीय शोक का पहला दिन रहेगा. बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने महारानी के जीवन के प्रत्येक वर्ष के सम्मान में तोपों की सलामी देने की पुष्टि की है. 






इसके साथ ही आज हाइड पार्क और टावर ऑफ लंदन से तोपों की सलामी भी दी जाएगी. पोस्टल सर्विस (Postal Service) ने कहा कि महारानी के निधन के बाद भी उनकी तस्वीर वाले डाक टिकट वैध (Postage Stamp Valid) रहेंगे. एलिजाबेथ द्वितीय ने साल 1952 में ब्रिटेन की महारानी के रूप में सिंहासन ग्रहण किया था. वह 70 वर्षों तक सत्ता में रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज महारानी थीं. 


https://api.abplive.com/index.php/playaudionew/wordpress/1148388bfbe9d9953fea775ecb3414c4/e4bb8c8e71139e0bd4911c0942b15236/2211776?channelId=3


19 सितंबर को होगा अंतिम संस्कार 


महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार उनके निधन के 10 दिन बाद यानी 19 सितंबर को होगा. अगले कुछ दिनों तक लोग उनके अंतिम दर्शन करेंगे और उसके बाद राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की जाएगी. इसी साल जून में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासन के 70 साल पूरे हुए थे. उनके निधन से पहले ही काफी समय से उनकी बिगड़ती सेहत को लेकर खबरें सामने आ रही थीं.  जानकारी के मुताबिक महारानी के पार्थिव शरीर के ताबूत को 11वीं सदी में बने वेस्टमिन्स्टर हॉल के भीतर एक उठे हुए प्लेटफॉर्म पर रखा जाएगा. यहां हर कोने पर सैनिक तैनात रहेंगे.


ये भी पढ़ें: 


Queen Elizabeth-II Funeral: 19 सितंबर को होगा महारानी का अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने वालों का लगा तांता


King Charles III को मिलेंगी ये सारी राजशाही सुविधाएं , जानिए क्या हैं इनमें खास