Queen Elizabeth Death: ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth Death) के निधन के बाद उनके प्रिय पालतू कुत्तों (Pet Dogs) की व्यवस्था को लेकर असमंजस बरकरार है कि अब वे किसके पास रहेंगे. बता दें कि स्कॉटलैंड स्थित बाल्मोरल कैसल में बृहस्पतिवार को महारानी निधन हो गया, वह 96 वर्ष की थीं.


महारानी के चार पालतू कुत्ते हैं


मीडिया में आईं रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के चार पालतू कुत्ते हैं, जिनमें से तीन के नाम म्यूइक, सैंडी, कैंडी हैं. महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप के पुत्र राजकुमार एंड्रयू ने महारानी के पति और अपने पिता फिलिप के 100वें जन्मदिवस के मौके पर उन्हें कॉकर स्पैनियल नस्ल का कुत्ता तोहफे में दिया था.


महारानी के निधन के बाद उनके पालतू कुत्तों को किसके पास रखा जाएगा, इसे लेकर असमंजस जारी है. इस असमंजस के बीच पत्रकार विक्टोरिया अरबिटर ने ‘इंडिपेंडेंट’ अखबार से कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन पालतू कुत्तों के रहने की व्यवस्था के संबंध में अवश्य योजना बनाई गई होगी. उन्होंने कहा, ‘‘शाही परिवार हमेशा से कुत्तों को पसंद करता रहा है. बेशक, इनकी मालिकन का इनके साथ गहरा लगाव रहा था. महारानी के सभी बच्चे इन पालतू कुत्तों को स्नेह के साथ स्वीकार करेंगे.’’


महारानी एलिजाबेथ को बचपन से कुत्ते थे पसंद


रॉयल कोरगिस एलिजाबेथ द्वितीय और उनके माता-पिता, किंग जॉर्ज VI और क्वीन एलिजाबेथ द क्वीन मदर के पास पेम्ब्रोक वेल्श कॉर्गी कुत्ते थे. जब एलिजाबेथ द्वितीय छोटी बच्ची थीं तब से ही वे कोरगिस की शौकीन थीं. एलिजाबेथ द्वितीय के पास 1952 में राष्ट्रमंडल क्षेत्र की रानी बनने से लेकर 2022 में अपनी मृत्यु तक 30 से अधिक कुत्ते थे. साल 1933-2018 के बीच किसी भी समय एलिजाबेथ द्वितीय के पास कम से कम एक कॉर्गी जरूर रहा था.


महारानी की पसंद के रॉयल कोरगिस को विश्व स्तर पर प्रचारित किया गया था (जैसे वैनिटी फेयर के समर 2016 संस्करण के कवर फोटो और फीचर लेख में) मृत्यु के बाद एक स्थायी विरासत छोड़कर जानेवाली महारानी की मूर्तियों, पेशेवर तस्वीरों और चित्रों जैसे विभिन्न कलाकृतियों में रॉयल कोरगिस.


राजशाही परिवार की अनुमानित संपत्ति 


ब्रिटेन के राजशाही परिवार की संपत्ति की बात करें तो फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 72.5 बिलियन पाउंड, यानी 6.631 अरब रुपए से अधिक है. महारानी के आय के प्रमुख स्रोतों के बारे में बात करें तो उन्हें सोवेरिन ग्रांट वार्षिक तौर पर सरकार से प्राप्त होती थी. जबकि बाकी दो स्रोत स्वतंत्र थे प्रिवी पर्स महारानी की निजी आय होती है, जिनमें करदाताओं का पैसा शामिल नहीं था.


ये भी पढ़ें:
King Charles III: ब्रिटेन के नए सम्राट किंग्स चार्ल्स -III की कैसे होगी ताजपोशी? जानें इसके बारे में सबकुछ


Queen Elizabeth II Death: महारानी के निधन के बाद कोहिनूर की मांग ने पकड़ा जोर, जानें क्या कह रहे हैं सोशल मीडिया यूजर्स