New York: न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले लोग चूहों से त्रस्त आ चुके हैं. यहां चूहों से निजात पाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं. बावजूद इससे लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है. ऐसे में ये चूहे लोगों के लिए गंभीर रोग का कारण बन सकते हैं. एक रिपोर्ट में इन चूहों को लेकर चौकाने वाले खुलासे हुए हैं. दरअसल, एक अध्ययन में पाया गया है कि भारी संख्या में मौजूद चूहों से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ गया है. 


चूहों से कोरोना वायरस के फैलने का दावा मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के बाद किया है.  रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि इतनी बड़ी तादात में अगर चूहे संक्रमित हुए तो कोरोना के फैलने की संभावना फिर से बढ़ जाएगी. ऐसे में शहर में रहने वाले लोग फिर से कोरोना वायरस के चपेट में आ सकते हैं. 


लाखों चूहों ने  मचाया आतंक 


स्काई न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया कि न्यूयॉर्क में लगभग आठ मिलियन जंगली चूहे हैं, इसके साथ ही ऐसे चूहे पूरे अमेरिका में फैले हुए हैं. इन्हें कम करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है लेकिन इनकी संख्या दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही है. एक्सपर्ट का मानना है कि इन चूहों के कारण अन्य प्रकार की भी बीमारियां फ़ैल सकती हैं. 


रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया है कि ये चूहे भी इंसानों की तरह किसी भी कोरोना वेरिएंट्स की चपेट में आ सकते हैं. इससे पहले वैज्ञानिकों ने सितंबर और नवंबर 2021 के बीच एक रिसर्च किया था. तब  79 चूहों के सैम्पल लिए गए थे. शोध के दौरान पाया गया कि  13 चूहे कोरोना वायरस से संक्रमित थे.


हांगकांग से भी आ चुका है मामला 


इससे पहले भी चूहों को कोरोना वायरस प्रभावित कर चुका है. ऐसी ख़बरें भी आई हैं. गौरतलब है कि ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण बढ़ते संक्रमण के बीच हांगकांग में ऐसा ही मामला देखने को मिला था . दरअसल, हांगकांग में कम से कम 2000 हम्सटर (चूहे जैसे जीव) कोरोना संक्रमित पाए गए थे. 


ये भी पढ़ें: Vladimir Putin Health Issue: क्या व्लादिमीर पुतिन ने करवाया है फेफड़ों से जुड़ा आर्टिफिशियल ऑपरेशन, गले पर ये निशान परेशान करने वाले संकेत दे रहे हैं