Ray Dalio On PM Modi: इन्वेस्टर मैनेजमेंट कंपनी ब्रिजवाटर एसोसिएट्स के कॉ-फाउंडर रे डेलियो ने लॉस एंजिल्स में (University of California, Los Angeles) UCLA परिसर में ऑल-इन समिट 2023 में एक पॉडकास्ट में कहा कि वर्तमान में भारत की विकास दर सबसे अधिक है. इस दौरान उन्होंने भारत की तुलना 1980 के दशक के चीन से करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के पूर्व नेता डेंग जियाओपिंग से की.


रे डेलियो ने पॉडकास्ट में कहा कि डेंग जियाओपिंग को 1980 के दशक में चीनी अर्थव्यवस्था को विदेशी निवेशकों के लिए खोलने का श्रेय जाता है. उन्होंने देश में बाजार आधारित अर्थव्यवस्था जैसे इंडस्ट्रीज के निर्माण को प्रोत्साहित किया था. उन्होंने कहा कि हमारे पास भारत के आने वाले 10 साल की विकास दर का अनुमान है, जिनमें 22 देशों की विकास दर भी शामिल है. इन सब देशों में भारत की संभावित विकास दर सबसे अधिक है.


'भारत की स्थिति चीन के जैसी'
ब्रिजवाटर एसोसिएट्स के को-फाउंडर ने जिक्र किया कि मैंने साल 1984 में चीन जाना शुरू किया था. उस समय के चीन की स्थिति आज के भारत के जैसी थी. इस हिसाब से मोदी डेंग जियाओपिंग की तरह हैं. भारत के पास विकास करने के बड़े पैमाने है. ये सभी रचनात्मकता है. इनमें सभी तत्व शामिल हैं. इनमें निश्चित रूप से जोखिम मुद्दे भी शामिल है. हालांकि, ये सारे भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.


रे डेलियो ने जिस सम्मेलन में भारत के विकास और पीएम मोदी के बारे में जिक्र किया, उस सम्मेलन का आयोजन ऑल-इन पॉडकास्ट ने किया था. इस समारोह में चमथ पालीहापिटिया, जेसन कैलाकानिस, डेविड सैक्स और डेविड फ्रीडबर्ग शामिल थे.


पीएम मोदी से हुई थी मुलाकात
रे डेलियो ने पॉडकास्ट शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि मैंने इतिहास में, जो भी तटस्थ देश देखे उन्होंने भी सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था. आपको बता दें कि रे डेलियो ने जून में पीएम मोदी के अमेरिकी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी.


उन्होंने सरकार की ओर से किए गए सुधारों पर चर्चा की थी. पीएम मोदी ने रे डेलियो को देश में और निवेश करने के लिए भी आमंत्रित किया था. अरबपति ने तब कहा था कि भारत की क्षमता बहुत अधिक है और यह ऐसे मोड़ पर है जहां बहुत सारे अवसर पैदा होंगे.


डेंग जियाओपिंग चीन ने साल 1978 से 1989 तक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के प्रमुख नेता थे. वो साल 1976 में माओत्से तुंग के मौत के बाद चीन के प्रमुख नेता बन गए थे. वे एक क्रांतिकारी और सुधारवादी नेता थे.


ये भी पढ़ें:Watch: अमेरिका में दिल दहला देने वाला हादसा! नाबालिगों ने मजे के लिए मारी बुर्जुग को कार से टक्कर, हुई मौत