World Food Shortage: रूस (Russia) के हमले के बाद से यूक्रेन (Ukraine) से जाने वाला पहला अनाज जहाज (Grain Ship) तुर्की (Turkey) के बोस्फोरस जलडमरूमध्य (Bosphorus Strait) में पहुंच गया है. 26,000 टन मक्का (Corn) ले जाने वाले रजोनी (Razoni) का लेबनान (Lebanon) की यात्रा जारी रखने से पहले बुधवार सुबह निरीक्षण किया जाएगा. फरवरी में हमले के बाद से रूस ने यूक्रेन के बंदरगाहों को ब्लॉक कर दिया जिससे वैश्विक खाद्य की कमी (Global Good Shortages.) का संकट और गहरा हो गया.


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की पहल के बाद यूक्रेनी अनाज के निर्यात पर एक यूक्रेन-रूस सौदा 22 जुलाई 2022 को हुआ था. इस सौदे को खाद्य असुरक्षा के पहलुओं को दूर करने की दिशा में एक छोटा कदम माना गया. इसका उद्देश्य 130 दिनों के भीतर यूक्रेन की 2021 की फसल के दो करोड़ टन अनाज को बेचने का है.


'हम चाहते हैं कि अनाज निर्यात फिर से नियमित हो जाए'
मंगलवार को अपने शाम के संबोधन में, राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि वह चाहते हैं कि अनाज निर्यात फिर से नियमित हो जाए. उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य अब नियमितता है, ताकि जब एक जहाज बंदरगाह छोड़ दे, तो अन्य जहाज भी तैयार रहें.”


जेलेंस्की ने आशा व्यक्त की कि भोजन की कमी को कम करने के अलावा निर्यात यूक्रेनी किसानों को अगले सीजन के लिए बीज बोने के लिए प्रोत्साहित करेगा. रजोनी ने सोमवार को ओडेसा (Odesa) के यूक्रेनी बंदरगाह (Ukrainian Port) को छोड़ दिया. यह तुर्की के रास्ते लेबनान में त्रिपोली (Tripoli) पहुंचेगा. बोस्फोरस जलडमरूमध्य से गुजरने से पहले रूसी, यूक्रेनी, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी प्रतिबंधित सामानों के लिए जहाज का निरीक्षण करेंगे.


कई अन्य जहा खड़े हैं तैयार 
यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रजोनी के सुरक्षित रूप से अपनी यात्रा पूरी करने के बाद देश के काला सागर (Black Sea) बंदरगाहों (Ports) को छोड़ने के लिए 17 अन्य अनाज जहाज (Ships) इंतजार कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- 


Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन की धमकियों के बीच ताइवान पहुंचीं नैंसी पेलोसी, 22 प्लेन ने किया एस्कॉर्ट


China on Al-Zawahiri Death: अयमान अल जवाहिरी पर अमेरिकी ड्रोन हमले पर चीन बोला, 'आतंकवाद के खिलाफ हैं, लेकिन...'