लंदनः यूरोपीय औषधि एजेंसी ने कोविड-19 के इलाज के लिए पहली दवा के रूप में रेमडेसिवीर को मान्यता दे दी है. परीक्षण के दौरान अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के मरीजों को जल्द स्वस्थ्य होने में इस दवा से मदद मिली थी. औषधि एजेंसी का कहना है कि वह रेमडेसिवीर को सशर्त विपणन की मान्यता दे रही है. इसका उपयोग 12 साल से ज्यादा आयु वाले ऐसे मरीजों पर किया जाएगा, जिन्हें न्यूमोनिया है और ऑक्सीजन की जरूरत है.


एजेंसी ने कहा, ‘‘रेमडेसिवीर यूरोपीय संघ में कोविड-19 के इलाज के लिए मान्यता पाने वाली पहली दवा है.’’ पिछले महीने अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इस दवा को कोविड-19 मरीज को आपात स्थिति में देने की अनुमति दी थी.


बता दें कि वर्तमान में विश्वभर में अबतक 92 लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण का शिकार हुए हैं. जिसमें से अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. अबतक 92,96,202 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है. वहीं 4,79,133 लोगों की कोरोना से विश्वभर में मौत हुई है. अब तक सबसे ज्यादा कोरोना के मामले अमेरिका में देखने को मिले हैं. यहां अबतक 46 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है.


यह भी पढ़ेंः


लद्दाख में शहीद हुए जवानों को कल श्रद्धांजलि देगी कांग्रेस, ऑनलाइन कैंपेन भी चलाएगी


पाकिस्तान के FATF की संदिग्ध सूची में बने रहने से भारत के रुख की पुष्टि- विदेश मंत्रालय