Pakistan MP's Not Paying Income Tax: पाकिस्तान में 35 अरब रुपये (20 करोड़ डॉलर) से अधिक की संपत्ति रखने वाले 160 से अधिक सांसद या तो आयकर का भुगतान नहीं कर रहे हैं या उन्होंने संघीय राजस्व बोर्ड (एफबीआर) के पास अपना पंजीकरण ही नहीं कराया है. बृहस्पतिवार को आई एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया.


'जियो न्यूज' के मुताबिक, नेशनल असेंबली और प्रांतीय सरकार के सदस्यों सहित देश के 1,170 विधायी सदस्यों में से 161 कर कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं. इनमें से 103 सांसदों ने आकलित करों का भुगतान नहीं किया है और बाकी सांसदों ने अभी तक एफबीआर के साथ पंजीकरण नहीं कराया है.


टैक्स कानूनों के सीधे उल्लंघन के जिम्मेदार हैं ये सांसद


इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सांसद टैक्स कानूनों का सीधा उल्लंघन कर रहे हैं जबकि यह करोड़ों रुपये की संपत्ति के स्वामी है. रिपोर्ट की मानें तो यह सांसद वर्षों से निष्क्रीय करदाताओं की सूची में शामिल है. इस रिपोर्ट के मुताबिक सन् 2018 में लगभग 323 सांसदों ने अपनी आय और व्यय का ब्यौरा ही नहीं जमा किया था.


हालांकि इस खबर में पाकिस्तान के इन नेताओं के नाम का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन इसमें यह जिक्र जरूरी है कि कम से कम 76 सांसद प्रमुख राजनीतिक दलों से जुड़े हुए हैं और दो लोग केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री भी हैं. वहीं इस रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2019-20 और 2020-21 के टैक्स रिकॉर्ड की जानकारी नहीं मिल पाई है क्योंकि अभी तक पाकिस्तान आयकर विभाग ने इन रिपोर्ट्स को प्रकाशित नहीं किया है. रिपोर्ट में आगे कहा गया कि इनमें से चार सांसदों ने पिछले एक दशक में ब्रिटेन, यूएई और नॉर्वे में सामूहिक रूप से लाखों डॉलर की संपत्ति खरीदी है.


अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden ने उइगर जबरन श्रम रोकथाम बिल पर किए हस्ताक्षर, चीन पर पडे़गा यह प्रभाव...