मच्छरों की वजह से इंसान बहुत पहले से परेशान रहता आया है. इसलिए हमेशा कुछ न कुछ रिसर्च करके या फिर ये कहें विज्ञान ने कुदरत के नियमों में कुछ नई तरकीब लगाकर मच्छरों की मारक क्षमता कम कर दी है. अब इसी क्रम में वैज्ञानिक मच्छरों से ही मच्छरों को मारने का इलाज ढूंढ रहे हैं.


अमेरिका के फ्लोरिडा में हुए एक रिसर्च में वैज्ञानिक ने मच्छरों के जीन्स में बदलाव करके उन्हें ऐसा बना दिया है जिससे कि वह सिर्फ नर मच्छर ही पैदा कर सके और इंसान को काटे भी नहीं. इसी वजह से फ्लोरिडा में ऐसे मच्छरों के अंडे को जगह-जगह फैला दिया गया है, जिससे मादा मच्छरों की संख्या कम हो जाए. 


ये रिसर्च बहुत हद तक सफल रहा


दरअसल डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और जाका जौसी गंभीर बीमारी मादा मच्छरों की वजह से फैलता है. वैज्ञानिकों का लंबे समय से चल रहा ये रिसर्च बहुत हद तक सफल रहा. अगर पूरी दुनिया में देखा जाए तो मलेरिया से होने वाली सबसे ज्यादा मौतें अफ्रीकी देश नाइजीरिया 31.9 प्रतिशत, कांगो 13.2 प्रतिशत, तंजानिया 4.1 प्रतिशत, मोजाम्बिक 3.8 प्रतिशत होती है. वहीं भारत में विश्व स्तर पर मलेरिया के कुल मामलों में 1.7 प्रतिशत मामले सामने आए है और 1.2 प्रतिशत मौतें हुई है.


ये भी पढ़ें-


Samastipur News: 40 साल की गूंगी महिला से रेप के बाद हत्या, उसी की साड़ी से फंदा बनाया और फिर जान ले ली


Chittorgarh News: चित्तौड़गढ़ में दरिंदगी की सारी हदें पार, हैवान ने 3 साल की बच्ची के साथ रेप कर कुएं में फेंका