India In UNHRC: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर अहम बयान दिया है. भारत ने कहा यूक्रेन के लोगों के मानवाधिकार की रक्षा होनी चाहिए. भारत ने कहा कि यूक्रेन के हालात पर मार्च 2022 में हुई चर्चा के बाद हालात खराब हुए हैं और इसका सबसे ज़्यादा असर महिलाओं और बच्चों पर पड़ा है. भारत ने अपनी ये बात संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक के विशेष सत्र के दौरान कही. भारत ने अपनी बात रखते हुए कहा कि यूक्रेन संघर्ष पर हमारी स्थिति दृढ़ और सुसंगत रही है. हम सामने आ रही घटनाओं को लेकर बेहद ही चिंतित हैं और हमेशा से हिंसा की तत्काल समाप्ति और दुश्मनी को खत्म करने की बात कही है.






पीएम नरेंद्र मोदी ने विश्व के नेताओं के साथ बात की


विशेष सत्र के दौरान भारत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के नेताओं के साथ अपनी बातचीत में इसे दोहरा चुके हैं. इनमें रूसी संघ और यूक्रेन भी शामिल हैं. ये सही बात है कि इस संघर्ष से महिलाओं और बच्चों पर बहुत खराब प्रभाव पड़ा है और बड़ी संख्या में इन लोगों को पड़ोसी देशों में शरण लेनी पड़ी है. बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे देश से विस्थापित हो गए. भारत ने कहा कि हमने यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों को मानवीय सहायता पहुंचाई है. भारत लगातार यूक्रेन के लिए दवाइयां व अन्य आवश्यक सामग्री भेज रहा है.


युद्ध का असर पूरे क्षेत्र में मससूस किया जा रहा है


भारत ने आगे अपनी बात रखते हुए कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के असर को पूरे क्षेत्र में महसूस किया जा सकता है. इस स्थिति का असर क्षेत्र से बाहर भी पड़ा है. तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं जबकि खाद्यान और उर्वरकों की कमी महसूस होने लगी है. हम यूक्रेन में लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान और सुरक्षा किए जान की अपील करते हैं.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: जी-7 नेताओं ने यूक्रेन को सैन्य और रक्षा मदद जारी रखने की घोषणा की, पुतिन पर साधा निशाना


ये भी पढ़ें: Jill Biden Visits Ukraine: जंग के बीच US फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन अचानक पहुंची यूक्रेन, राष्ट्रपति जेलेंस्की की पत्नी से की मुलाकात