वॉशिंगटनः अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रक्षा मंत्री के तौर पर रिटायर्ड सैन्य जनरल लॉयड ऑस्टिन को चुन लिया है. उन्होंने वीडियो जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि मुझे आप लोगों को बताने में खुशी हो रही है कि लॉयड ऑस्टिन अब रक्षा मंत्री का पद संभालेंगे. बता दें कि ऑस्टिन रक्षा मंत्रालय का नेतृत्व करने वाले अफ्रीकी मूल के पहले अमेरिकी होंगे.


ऑस्टिन संकट के समय हमेशा से बाइडेन के साथ रहे हैं. बता दें कि जब बाइडेन उप-राष्ट्रपति थे, तब दोनों ने एक साथ काम किया था. इससे पहले ऑस्टिन इराक में अंतिम कमाडिंग अमेरिकी जनरल थे.  बाइडेन के मन में भी ऑस्टिन के लिए काफी सम्मान है इस बात का जिक्र उन्होंने अपने भाषण में भी किया है.


ऑस्टिन ने जंग के मैदान में किया था नेतृत्व


67 साल के लॉयड ऑस्टिन साल 2016 में अपने पद से रिटायर हुए थे. इस दौरान उन्होंने सेना की एक डिवीजन का जंग के मैदान में नेतृत्व किया था. बात करें रक्षा मंत्री पद के उम्मीदवारों की, तो इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के पूर्व सहयोगी माइकल फ्लोरिनी और जेह जॉनसन भी इस रेस में थे. हालांकि, बाद में वे पीछे हट गए थे. बीते कुछ समय से बाइडन से किसी अश्वेत को देश का रक्षामंत्री बनाए जाने की मांग की जा रही थी.



जो बाइडन 20 जनवरी को लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ 


अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं. इससे पहले अहम माने जा रहे पेंसिल्वेनिया राज्य में जो बाइडन ने बड़ी जीत हासिल की. जिसके बाद वे व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए ज़रूरी 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट के आंकड़े को वो पार कर गए. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप अब भी अपनी हार स्वीकार नहीं कर रहे हैं. साथ ही आरोप लगा रहे हैं कि चुनाव में धांधली हुई है.


ये भी पढ़ें 


Coronavirus: स्पेनिश चिड़ियाघर में अब चार शेर हुए संक्रमित, दो कर्मचारियों में भी मिले संक्रमण के लक्षण


पूछा गया किसान के बारे में, जवाब मिला पाकिस्तान के बारे में, क्यों कन्फ्यूज हुए ब्रिटेन के पीएम