Britain New PM Rishi Sunak: ऋषि सुनक को किंग चार्ल्स III (King Charles III) ने मंगलवार (25 अक्टूबर) को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया. इसी के साथ इतिहास रचते हुए ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू (Hindu) प्रधानमंत्री बने हैं. ऋषि सुनक अपने हिंदू होने पर गर्व महसूस करते हैं. इसका नजारा एक बार फिर उनकी पीएम के रूप में नियुक्ति के बाद देखने को मिला. ऋषि सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने पहले भाषण के दौरान जब वहां मौजूद लोगों का अभिवादन किया तो उनके हाथ में पवित्र लाल 'कलावा' देखा गया. 


हिंदू धर्म में हाथ पर कलावा (Kalawa) पहना जाता है. इसे बहुत पवित्र माना जाता है और हिंदुओं के सभी धार्मिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है. धागे का उपयोग देवता को कपड़ा चढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके साथ-साथ कलावा या मौली धागा किसी भी पूजा का एक अभिन्न अंग है. हिंदू मान्यता के अनुसार इसे हाथ में बांधने से आप शत्रु पर विजय प्राप्त करते हैं और यह आपके बचाव का कार्य करता है. 


ब्रिटिश उच्चायुक्त ने बताया ऐतिहासिक क्षण


ऋषि सुनक के ब्रिटेन का पहले हिंदू प्रधानमंत्री बनने पर भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने हिंदी में बयान दिया. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के पहले हिंदू पीएम का चुनाव एक ऐतिहासिक क्षण है. ब्रिटेन के लिए यह एक बड़ा दिन है. हमारे पास एक नया पीएम है. वह जवान हैं, उनके दादा-दादी भारत से आए थे, उनके माता-पिता पूर्वी अफ्रीका से आए थे, वह एक हिंदू हैं. 






ब्रिटेन-भारत संबंध हो रहे गहरे 


उन्होंने कहा कि जब से हमने ईयू छोड़ा है, ब्रिटेन-भारत संबंध बहुत तेजी से गहरे और विकसित हो रहे हैं. हम देखेंगे कि अब क्या होता है. हम उम्मीद करते हैं कि यह सरकार उसी क्रम को आगे बढ़ाएगी. पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने स्पष्ट किया कि अर्थव्यवस्था उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. एलेक्स एलिस ने कहा कि भारत यूके (UK) में एक बड़ा निवेशक है और यूके भारत (India) में एक बड़ा निवेशक है. हम 2030 तक व्यापार को दोगुना करना चाहते हैं. 


ये भी पढ़ें- 


'अगली पीढ़ी के लिए कर्ज नहीं छोड़ेंगे...', ब्रिटेन के पीएम बनने के बाद ऋषि सुनक के संबोधन की 5 बड़ी बातें