Rishi Sunak PM: 42 वर्षीय ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. वह पहले ब्रिटिश-भारतीय प्रधानमंत्री हैं. सुनक ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के पहले प्रधानमंत्री होंगे. दीपावली के दिन सुनक के जैसे ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की घोषणा हुई भारतवासियों ने इस फैसले का गर्मजोशी से स्वागत किया. दरअसल, ऋषि सुनक के भारतवंशी होने के नाते भी लोग इस फैसले से जुड़ाव महसूस कर रहे हैं. 


ऋषि सुनक सात महीनों में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. पहले लिज़ ट्रस ने देश का आंतरिक चुनाव जीतकर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी, ट्रस से पहले बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के पीएम थे. हालांकि लिज़ ट्रस का कार्यालय हमज 45 दिनों का था और उन्होंने 20 अक्टूबर को पद से इस्तीफा दे दिया. ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं. 


आइए जानते हैं ऋषि सुनक के अलावा दुनिया भर के अन्य भारतीय मूल के नेताओं के बारे में जो दूसरे देशों में उच्च पदों पर आसीन हैं.  


कमला देवी हैरिस


भारतीय मूल की कमला देवी हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की राजनीतिज्ञ और 49वीं उप राष्ट्रपति हैं. अमेरिका के इतिहास में कमला हैरिस पहली महिला उप राष्ट्रपति और सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला हैं. इसके साथ ही वह अमेरिका की पहली अफ्रीकी-अमेरिकी और एशियाई-अमेरिकी उप राष्ट्रपति भी हैं. कमला हैरिस का जन्म कैलिफ़ोर्निया में हुआ, उनके माता-पिता भारतीय और जमैकन हैं. 


कमला हैरिस 2017 से 2021 तक कैलिफोर्निया की सीनेटर थीं, वहीं, 2011 से 2017 तक कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रह चुकी हैं. वह डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य हैं.


प्रविंद जगन्नाथ


प्रविंद जगन्नाथ का नाम भारतीय मूल के दुनिया के शीर्ष नेताओं में शुमार किया जाता है. प्रविंद जगन्नाथ वर्तमान में मॉरिशस के प्रधानमंत्री हैं. बता दें कि प्रविंद जगन्नाथ ने मॉरिशस की कैबिनेट में कई प्रमुख पदों पर काम किया है, प्रविंद का नाम बाद में सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री पद के लिए चुन लिया गया था. 


प्रविंद जगन्नाथ का जन्म कैवर्ने में एक भारतीय परिवार के घर पर हुआ था. प्रविंद जगन्नाथ के पूर्वज उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के रसड़ा के रहने वाले थे. प्रविंद कई बार भारत के दौरे पर आ चुके हैं. 


एंटोनियो कोस्टा


एंटोनियो लुइस सैंटोस कोस्टा वर्तमान में यूरोपीय देश पुर्तगाल के 119वें प्रधानमंत्री हैं. वह 26 नवंबर, 2015 से प्रधानमंत्री के पद पर आसीन हैं. कोस्टा का यह तीसरा कार्यकाल है. एंटोनियो कोस्टा का संबंध भारत के गोवा राज्य से है. कोस्टा के दादा लुई अफोन्सो मारिया डी कोस्टा गोवा के निवासी थे. वह आधा पुर्तगाली और आधा भारतीय हैं. उनके पिता का जन्म मोजाम्बिक के मापुटो में एक गोवा परिवार में हुआ था. एंटोनियो कोस्टा के सगे-संबंधी आज भी गोवा में रहते हैं. 


मोहम्मद इरफान अली


मोहम्मद इरफान अली गुयाना के एक राजनीतिज्ञ और वहां के राष्ट्रपति हैं. इरफान अली गुयाना के पहले मुस्मिल राष्ट्रपति हैं. उन्होंने 2 अगस्त, 2020 को राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी. उनका जन्म वेस्ट कोस्ट डेमारारा के लियोनोरा में एक मुस्लिम इंडो-गुयाना परिवार में हुआ था. 


यह भी पढ़ें: ऋषि सुनक यूके के नए पीएम हैं... लेकिन हर कोई आशीष नेहरा के बारे में क्यों बात कर रहा है?