Rishi Sunak Resign: ब्रिटेन के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी की शिकस्त के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर राष्ट्र को संबोधित किया. ऋषि सुनक ने अपने संबोधन के दौरान बीते कई दशकों में पार्टी के सबसे खराब प्रदर्शन के लिए राष्ट्र से माफी मांगी. उन्होंने कहा कि वो हार की जिम्मेदारी लेते हैं. सुनक ने कहा कि उनके दादा-दादी के ब्रिटेन आने के दो पीढ़ी बाद वे प्रधानमंत्री बन सके और अपनी दो छोटी बेटियों को डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर दिवाली की मोमबत्तियों की तरह जलते हुए देख सके.


10 डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि आपका गुस्सा सुना है. उन्होंने कहा कि आम चुनाव में लेबर की भारी जीत के बाद कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे रहा हूं. सुनक ने कहा कि वह तुरंत अपनी भूमिका नहीं छोड़ेंगे. उन्होंने कहा कि मैं सबसे पहले यह कहना चाहूंगा कि मुझे खेद है. मैंने इस काम के लिए अपना सब कुछ दिया है.


मैंने आपका गुस्सा, आपकी निराशा सुनी- PM सुनक


ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने आगे कहा, मैं आपका प्रधानमंत्री बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, यह दुनिया का सबसे अच्छा देश है. इस चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी ने रिकॉर्ड पर किसी भी अन्य चुनाव की तुलना में अधिक सीटें खो दी हैं लेकिन आपने साफ संदेश दिया है कि यूनाइटेड किंगडम की सरकार को बदलना होगा. ऐसे में आपका फैसला ही मायने रखता है. मैंने आपका गुस्सा, आपकी निराशा सुनी है और मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं.


ऋषि सुनक ने अपने प्रतिद्वंदी किएर स्टार्मर की तारीफ की


उन्होंने आगे कहा कि लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीता है. ऋषि सुनक ने अपने प्रतिद्वंदी और ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री किएर स्टार्मर की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि स्टार्मर की सफलताओं को पूरा देश साझा करेगा. सुनक ने कहा कि ब्रिटिश लोगों ने आज रात एक गंभीर फैसला सुनाया है, सीखने के लिए बहुत कुछ है.


कंजर्वेटिव पार्टी विपक्ष में अपनी भूमिका निभाए- ऋषि सुनक


बता दें कि, डाउनिंग स्ट्रीट में अपना त्यागपत्र देने के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने और उनकी पत्नी अक्षता बकिंघम पैलेस गए, जहां उन्होंने किंग को अपना त्यागपत्र सौंपा. सुनक ने कहा कि यह "महत्वपूर्ण" है कि कंजर्वेटिव पार्टी अब पुनर्निर्माण करे. साथ ही विपक्ष में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका, पेशेवर और प्रभावी ढंग से निभाए.


ये भी पढ़ें: Rajnath Singh News: 'मेक इन इंडिया' का जलवा! 16% बढ़ी डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई