Mexico Clash Latest News: मेक्सिको से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां 9 सितंबर को सिनालोआ कार्टेल के प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच शुरू हुई झड़प के बाद से मेक्सिको के पश्चिमी सिनालोआ राज्य में करीब 53 लोग मारे गए हैं और 51 लापता हैं. लोकल अधिकारियों ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि इस हिंसा की शुरुआत 9 सितंबर से हुई है. फिलहाल भीषण हिंसा में कमी आने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है.


सिनालोआ कार्टेल और उसके विरोधी गिरोह के बीच संघर्ष की शुरुआत जुलाई में हुई थी, जब प्रसिद्ध तस्कर और उन समूहों में से एक के नेता, इस्माइल एल मेयो ज़ाम्बाडा को संयुक्त राज्य अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था.


स्कूल पूरी तरह से बंद, दुकानों के शटर भी जल्दी हो रहे डाउन 


74 वर्षीय जाम्बाडा का आरोप है कि कार्टेल के दूसरे गुट लॉस चैपिटोस के एक वरिष्ठ सदस्य ने उनका अपहरण कर लिया और फिर उनकी मर्जी के खिलाफ उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका ले गया. 9 सितंबर को लड़ाई शुरू होने के बाद से शुरू हुई गोलीबारी ने राजधानी कुलियाकन में दैनिक जीवन को बाधित कर दिया है, जहां स्कूलों को बंद करना पड़ा है, तो वहीं रेस्तरां और दुकानें जल्दी बंद हो रही हैं. 


40 से अधिक लोग गिरफ्तार, सेना कर रही मदद


सिनालोआ के गवर्नर रूबेन रोचा मोया ने शुक्रवार को कहा कि हाल के दिनों में 40 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि सिनालोआ में 5,000 से अधिक खाद्य पैकेज वितरित किए गए हैं. मेक्सिको की सेना, जो हिंसा को शांत करने के लिए संघर्ष कर रही है, ने गुरुवार को लॉस चैपिटोस के नेता और जेल में बंद पूर्व सिनालोआ सरगना जोआक्विन "एल चैपो" गुज़मैन के बेटे इवान आर्किवाल्डो गुज़मैन के कथित सुरक्षा प्रमुख को गिरफ्तार किया.


मेक्सिको ने अमेरिका पर फोड़ा ठीकरा


मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अस्थिरता के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है क्योंकि उन्होंने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया, अमेरिकी अधिकारियों और जाम्बाडा का अपहरण करने वाले तस्कर जोआक्विन गुजमैन लोपेज़ के बीच पूर्व आत्मसमर्पण वार्ता का संदर्भ देते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने निजी तौर पर पुष्टि की है कि उन्होंने गुजमैन के साथ बातचीत की थी, लेकिन मेक्सिको में अमेरिकी राजदूत केन सालाजार ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिकी अधिकारी जाम्बाडा को अमेरिकी धरती पर पाकर आश्चर्यचकित थे.


ये भी पढ़ें


Israel Hezbollah crisis: जिस 60 करोड़ रुपये के इनामी को नहीं पकड़ पाया था अमेरिका, उसे इजरायल ने एक बम धमाके में किया ढेर