Japan: जापान से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिसमें देखा जा सकता है कि एक नदी का पानी लाल रंग का हो गया है. नदी के पानी को खून के रंग में देख स्थानीय लोग गुस्से में है. हालांकि, असलियत में ये नदी के पास स्थित एक बीयर कंपनी में लीकेज की समस्या हो जाने की वजह से हुआ था.


दरअसल, पूरा मामला जापान के ओकिनावा स्थित नागो शहर का है. जहां लोगों ने इस घटना पर गुस्सा जताया और सोशल मीडिया पर इसका निंदा की है. घटना के बाद स्थानीय बीयर फैक्ट्री ओरियन ब्रुअरीज ने लोगों से माफी मांगी है. साथ ही इसके पीछे के कारण के बारे में बताया है. बीयर कंपनी की ओर से बताया गय कि यह लीक कंपनी के कूलिंग सिस्टम से हुआ. 


इस वजह से पानी का रंग हुआ लाल 


कंपनी की ओर से जानकारी दी गई कि प्रोपीलीन ग्लाईकॉल की वजह से नदी का पानी लाल हो गया. हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि इससे लोगों के स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने जनता को आश्वासन दिया कि रंग बदलने से कोई स्वास्थ्य जोखिम नहीं जुड़ा है, लेकिन इसने समुदाय को होने वाली असुविधा और चिंता को स्वीकार किया. 


सोशल मीडिया पर भड़के लोग 


नदी के पानी के लाल रंग होने की खबर जैसे ही शहर में फैली, लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाएं साझा करनी शुरू कर दी. कुछ लोगों ने इस दृश्य को भयानक बताया, जबकि अन्य ने इसकी तुलना ज़हरीली चीज से की. पानी के रंग में अचानक बदलाव को देख स्थानीय लोग हैरान रह गए. 






एक स्वतंत्र रिपोर्ट के अनुसार, यूएस एजेंसी फॉर टॉक्सिक सब्सटेंस एंड डिजीज रजिस्ट्री ने कहा है कि आमतौर पर दवा और कॉस्मेटिक उद्योगों में प्रोपीलीन ग्लाईकॉल का उपयोग किया जाता है, इसे आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है. 


ये भी पढ़ें: US Delta Plane: अमेरिकी एयरपोर्ट पर बिना लैंडिंग गियर के उतरा प्लेन, ऐसे बची सैकड़ों की जान