US Robberies: अमेरिका में एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है, जो भारतीय और एशियाई व्यापारियों को निशाना बना रहा था. अमेरिकी पुलिस ने आपराधिक गिरोह के कुल 16 सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिनपर आरोप है कि इन्होंने बीते एक साल में कई आभूषण की दुकानों में कथित रूप से  लूटपाट की. 


पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि संघीय कानून प्रवर्तन ने बुधवार को आठ संदिग्धों को गिरफ्तार किया, जबकि शेष आठ को पहले गिरफ्तार किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, यह गिरोह भारतीय और एशियाई आभूषण दुकानों को टारगेट कर लूट की घटना को अंजाम देता था. लूटपाट करने से पहले इस गिरोह के सदस्य इलाके की रेकी करते थे. इसके बाद पूरी प्लानिंग के साथ दूकान पर धावा बोल देते थे और हथियारों से लैस गिरोह के सदस्य बंदूक की नोंक पर वारदात को अंजाम देते थे. 


कुल नौ दुकानों को इस गिरोह ने बनाया निशाना 


कोर्ट में पेश किए गए दस्तावेजों के अनुसार, इस गिरोह ने 7 जनवरी, 2022 से लेकर 27 जनवरी, 2023 के बीच कोलंबिया जिले में न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया, वर्जीनिया और फ्लोरिडा में एशियाई अमेरिकियों के स्वामित्व वाले आभूषण स्टोरों को निशाना लूटपाट की है. रिपोर्ट के अनुसार, इस गिरोह ने अब तक कुल नौ दक्षिण एशियाई आभूषण दुकानों को निशाना बनाया, जिसमें से चार दुकानें भारतीय मूल के लोगों की थीं. 


तैयार होकर लूट करने जाता था यह गिरोह 


बुधवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि गिरोह काले कपड़े, मुखौटे और दस्ताने पहनकर, बंदूक से लैस होकर डकैती करने जाता था. इसके साथ ही लूट की घटना को अंजाम देने के बाद ये लोग भागने के लिए चोरी के वाहनों का इस्तेमाल करते थे. पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने छोटे व्यवसायों को निशाना बनाया और मेहनतकश परिवारों से हजारों डॉलर मूल्य के आभूषण चुराए. पुलिस ने आरोपियों के पास से कई बंदूकें और एक आवास की तिजोरी से लगभग 300,000 अमेरिकी डॉलर जब्त किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें: Russia Luna 25: नासा ने खोज निकाली वो जगह, जहां रूस का लूना 25 हुआ था क्रैश, चांद पर बन गया बड़ा गड्ढा