America: वक्त के साथ चीजें तेजी से बदल रही हैं. ऐसा लग रहा है मानो, आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही होगा. ये तकनीक तेजी से अपने पांव पसार रही है. असंभव लगने वाली चीज को तकनीक के माध्यम से संभव बनाया जा रहा है. अब किसी ने सोचा होगा कि रोबोट वकील बन कोर्ट में केस लड़ेगा? लेकिन अब ऐसा होने जा रहा है. 


दरअसल, अमेरिका में दुनिया का पहला रोबोट वकील केस लड़ने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक यह AI टेक्नोलॉजी से संचालित रोबोट वकील है. इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह अपने काम में माहिर है. यह फरवरी में ओवर स्पीडिंग से जुड़े एक मामले में कानूनी सलाह देगा. यूएस-आधारित स्टार्टअप 'डू नॉट पे' ने इसे बनाया है.


दुनिया का पहला रोबोट वकील


बताया जा रहा है कि पहले यह रोबोट कंज्यूमर्स को सिर्फ लेट फीस और फाइन के बारे में बताता था, लेकिन अब यह रोबोट केस लड़ने के काबिल हो गया है. कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का पहला रोबोट वकील है. इसे बनाने वाली कम्पनी के सीईओ जोशुआ ब्राउनर का कहना है कि कानून लगभग कोड और भाषा का मिलाजुला स्वरूप है, इसलिए इसमें एआई का एकदम सटीक इस्तेमाल किया जा सकता है.


बता दें कि यह पहली बार होगा कि एआई आधारित एक रोबोट वकील के रूप में केस लड़ेगा. कंपनी का दावा है कि उनका यह रोबोट स्मार्टफोन पर चलता है. यह एक ईयरपीस के माध्यम से यह जवाब देगा और बताएगा कि कैसे जुर्माना और अन्य दंड का भुगतान करने से बचा जाए. फिलहाल यह देखना दिलचस्प होगा कि यह रोबोट वकील कैसे अपना पक्ष रखता है. और भविष्य में यह कितना कारगर साबित होता है.


ये भी पढ़ें: Saudi Arabia: सऊदी अरब ने ऐसा क्या किया जो भड़क गए मुसलमान, कहा- ये देश के अंत की शुरुआत है