वाशिंगटन: ‘रोटरी इंटरनेशनल’ संगठन ने नारायण सेवा संस्थान (एनएसएस) को दिव्यांग लोगों के लिए कृत्रिम अंगों (प्रोस्थेटिक्स) और ऑर्थोटिक्स का निर्माण एवं आपूर्ति करने वाली इकाई स्थापित करने के लिए 1.34 करोड़ रुपये की निधि दी है.


दिव्यांग लोगों के लिए काम करने वाला एक संगठन है NSS


ऑर्थोटिक्स ऐसे उपकरण होते हैं जो उन मांसपेशियों, जोड़ों या शरीर के उन अंगों को सहारा देते हैं जो कमजोर होते हैं. एनएसएस भारत में दिव्यांग लोगों के लिए काम करने वाला एक संगठन है. एनएसएस भारत के दूरवर्ती इलाकों में शिविर लगाकर कृत्रिम अंगों और ऑर्थोटिक्स का निशुल्क वितरण करेगा. बुधवार को मीडिया में जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, एनएसएस ने 2019 में दिव्यांग लोगों के लिए निधि जुटाने के वास्ते बच्चों के जरिए जॉर्जिया, अटलांटा, अमेरिका में ‘सेवा प्रोजेक्ट’ के तहत एक अभियान शुरू किया था.


हमें सेवा प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए अपने सहयोगियों पर गर्व है


इस अभियान के जरिए बच्चों ने सामुदायिक सेवा के जरिए निधि इकट्ठा की जहां उन्होंने सोडा, चाय, समोसा, पॉपकॉर्न बेचे और ‘सेवा प्रोजेक्ट’ के बारे में भी बताया. उत्तर अमेरिका के गुजराती सांस्कृतिक संघ के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, ‘‘हमें सेवा प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए अपने सहयोगियों पर गर्व है और हम रोटरी क्लब ऑफ एमरी ड्रुड ऑफ हिल्स के आभारी हैं जिसने इस परियोजना को वैश्विक स्तर पर पहुंचाया.’’ एनएसएस के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने इस अभियान का समर्थन करने के लिए रोटरी इंटरनेशनल का आभार व्यक्त किया.


यह भी पढ़ें.


गोरखपुर: जिला अस्पताल में उड़ी नियमों की धज्जियां, कोरोना के खतरे को ठेंगा दिखा रहे लोग


इंदौर जिला प्रशासन ने होलिका दहन पर लगाई रोक, कैलाश विजयवर्गीय बोले- बेहद आपत्तिजनक फैसला, आहत होंगी धार्मिक भावनाएं