Pakistan's reaction to the Karnataka Hijab controversy: कर्नाटक (Karnataka)  में कुछ शिक्षण संस्थानों में हिजाब को लेकर खड़े हुए विवाद पर अब पाकिस्तान की तरफ से भी प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई है. बुधवार को सामाजिक कार्यकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई, पाक सरकार में सूचना मंत्री फवाद हुसैन, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस मसले को लेकर ट्वीट किए. वहीं केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा, "अपने देश में अल्पसंख्यकों पर जुर्म और जुल्म का जंगल बन चुका पाकिस्तान हमें सहिष्णुता और धर्मनिरपेक्षता पर ज्ञान दे रहा है."


पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा, मुस्लिम लड़कियों को शिक्षा से वंचित करना मौलिक मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन है. किसी को भी इस मौलिक अधिकार से वंचित करना और उन्हें हिजाब पहनने के लिए आतंकित करना बिल्कुल दमनकारी है. दुनिया को निश्चित रूप से समझना होगा कि यह भारत सरकार के मुसलमानों के दमन के प्लान का हिस्‍सा है.”


 






फवाद हुसैन ने कहा हिजाब पहनना व्यक्तिगत पसंद
पाक सरकार में सूचना मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा, “मोदी इंडिया में जो हो रहा है वह भयानक है,  भारतीय समाज अस्थिर नेतृत्व में सुपर स्पीड के साथ पतन की ओर जा रहा है. हिजाब पहनना एक व्यक्तिगत पसंद है किसी भी अन्य पोशाक की तरह.”


 






मलाला ने की भारतीय नेताओं से अपील
पाकिस्तानी सामाजिक कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने ट्वीट कर लिखा कि हिजाब पहनकर लड़कियों को कॉलेज जाने से रोकना भयावह है. महिलाओं के कम या ज्यादा कपड़े पहनने पर आपत्ति जताई जा रही है. भारतीय नेताओं को मुस्लिम महिलाओं को हाशिए पर जाने से रोकना चाहिए.


 






मरियम नवाज ने बदली ट्विटर प्रोफाइल पिक
पाकिस्तान मुस्लिम लीग की उपाध्यक्ष और पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल पिक बदल ली है. मरियम ने प्रोफाइल पिक में हिजाब मामले में अल्लाह हू अकबर के नारे लागने वाली कर्नाटक की छात्रा की तस्वीर लगा दी है.


 






बता दें इस पूरे विवाद में मंगलवार को एक वीडियो वायरल हो गया था. इस वीडियो में दिखता है कि मांड्या ज़िले के एक प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में हिजाब पहनी एक छात्रा अपनी बाइक पार्क कर क्लास की ओर बढ़ती है और एक भीड़ उसके पीछे लग जाती है. भगवा गमछा-पाटा ओढ़े और उग्र नारेबाज़ी करते लोग जय श्री राम के नारे लगाते हुए छात्रा की ओर बढ़ते हैं जिसके बाद वो भी जवाब में भीड़ की ओर पलटकर दोनों हाथ उठाकर अल्लाहु अकबर का नारा लगाने लगती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस लड़की का नाम मुस्कान है. 


नकवी ने साधा निशाना 
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पाकिस्तान पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, ‘‘अपने देश में अल्पसंख्यकों पर जुर्म और जुल्म का जंगल बन चुका पाकिस्तान हमें सहिष्णुता और धर्मनिरपेक्षता पर ज्ञान दे रहा है. पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के सामाजिक-शैक्षिक-धार्मिक अधिकारों को बेदर्दी-बेशर्मी के साथ रौंदा जा रहा है.’’ उन्होने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत में मुसलमानों सहित सभी अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा, सम्मान, हिंदुस्तान के संस्कृति-संस्कार-संकल्प का हिस्सा हैं.’’


नकवी ने कहा, ‘‘हमें अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का ज्ञान देने वाले पाकिस्तान में जहां आजादी से पहले 1288 मंदिर थे, अब मात्र 31 रह गए हैं. आजादी के वक्त पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की आबादी 23 प्रतिशत थी, अब 3 प्रतिशत भी नहीं रह गई है. वहीँ बंटवारे के बाद हिंदुस्तान में अल्पसंख्यक कुल जनसंख्या का 9 प्रतिशत थे वह बढ़कर 22 प्रतिशत से भी अधिक हो गए हैं.’’


यह भी पढ़ें: 


Pakistan News: पाकिस्तान में इस वजह से हिंदू कॉलेज टीचर को सुनाई गई आजीवन कारावास की सजा


Pakistan में छह महीने में ‘इज्जत’ के नाम पर 2400 से ज्यादा महिलाओं का रेप