वाशिंगटन: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और अमेरिकी अदाकारा मेगन मार्केल की शाही शादी को अमेरिका में 2 करोड़ 90 लाख से ज्यादा लोगों ने टीवी पर देखा. रेटिंग एजेंसी निल्सन द्वारा जारी की गई रेटिंग में यह जानकारी दी गई. शनिवार को संपन्न हुई इस शाही शादी के समारोह को लगभग 2 करोड़ 92 लाख लोगों ने टीवी पर देखा. इससे पहले साल 2011 में प्रिंस विलियम और केट मेडिलटन की शादी को 2 करोड़ 28 लाख लोगों ने टीवी पर देखा था. इस तरह शाही शादी को टीवी पर देखे जाने का एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ है.


हैरी और मेगन, विंडसर कैसल के सेंट जॉर्जस चैपल में शनिवार को एक सामारोह में शादी के बंधन में बंधे थे. इस दौरान आमंत्रित 600 हस्तियों के बीच भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, ओपरा विनफ्रे, जार्ज एंड अमाल क्लूनी, डेविड एंड विक्टोरिया बेकहम, एल्टन जॉन, टॉम हार्डी, जेम्स कॉर्डन, जेम्स ब्लंट और केरी मुल्लीगन के साथ कई दिग्गज सितारे मौजूद थे. इस रॉयल वेडिंग में टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स और रग्बी स्टार जोनी विलकिनसन भी मौजूद रहे.


कैंटरबरी के आर्कबिशप ने प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल को पति-पत्नी घोषित किया. उन्होंने एक-दूसरे से वादा किया , ‘‘अच्छे समय में, बुरे समय में, अमीरी में, गरीबी में, सुख में, दुख में, प्यार में, जीवन की आखिरी सांस तक हम एक-दूसरे का हिस्सा हैं. ’’ समारोह स्थल के बाहर मौजूद भीड़ ने बड़े पर्दों पर शादी समारोह देखा था. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, प्रिंस फिलिप और राजपरिवार के अन्य सदस्य भी इस क्षण के साक्षी बने.