काला सागर में पिछले हफ्ते ब्रिटेन के विध्वंसक पोत के घुसने और उसके बाद मास्को की तरफ से चेतावनी शॉटदागे जाने की घटना के बाद अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बयान आया है. उन्होंने बुधवार को कहा कि काला सागर की घटना के दौरान ब्रिटेन के विध्वंसक पोत के साथ मिलकर अमेरिका का खुफिया विमान भी कम कर रहा था.


मॉस्को ने कहा कि इसके एक पोत ने चेतावनी गोलीबारी की और पिछले बुधवार को ब्रिटेन के विध्वंसक पोत डिफेंडर के रास्ते में युद्धक विमानों ने बम गिराए ताकि क्रीमिया प्रायद्वीप के नजदीक से वह पोत बाहर निकल जाए. ब्रिटेन ने इन घटनाओं से इंकार किया और कहा कि उसके पोत पर गोलीबारी नहीं हुई और वह यूक्रेन की जल सीमा में था.

पुतिन ने बुधवार को लंबे लाइव कॉल-इन शो में कहा कि अमेरिकी विमान का मिशन संभवत: ब्रिटिश विध्वंसक पोत को रूसी सेना की तरफ से मिलने वाली प्रतिक्रिया पर नजर रखना था. उन्होंने कहा कि मॉस्को को अमेरिका की मंशा का पता है और संवेदनशील आंकड़ों का खुलासा करने से बचने के लिए उसी तरह से जवाब दिया गया.

ब्रिटेन ने पिछले बुधवार की घटना के बारे में कहा कि उसका पोत डिफेंडर अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त यात्रा मार्ग से नियमित परिचालन पर था और क्रीमिया के नजदीक यूक्रेन की जल सीमा में था. दुनिया के अधिकतर देशों की तरह ब्रिटेन भी क्रीमिया को यूक्रेन का हिस्सा मानता है जबकि रूस ने इस प्रायद्वीप को अलग कर दिया था.


ये भी पढ़ें: काला सागर में ब्रिटेन के विध्वंसक जहाज देख रूस ने दागे वार्निंग शॉट्स और बरसाए बम