Russia Accuses US: क्रेमलिन पर ड्रोन हमले के बाद रूस और यूक्रेन में तनाव और अधिक बढ़ गया है. इसी बीच रूस ने गुरुवार (4 मई) को संयुक्त राज्य अमेरिका पर गंभीर आरोप लगाए हैं. रूस का दावा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मारने के इरादे से क्रेमलिन पर ड्रोन अटैक किया गया. इस हमले में अमेरिका की भूमिका बेहद ही महत्वपूर्ण थी. 


क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ड्रोन हमले को लेकर बातचीत की. उन्होंने इशारों ही इशारों में अमेरिका पर इस ड्रोन हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया. पेसकोव ने कहा कि वाशिंगटन को पता होना चाहिए कि रूस सब कुछ जानता है.


उन्होंने दावा किया कि अमेरिका यूक्रेन को दिशा निर्देश दे रहा है, और यूक्रेन उस पर अमल कर रहा है. ऐसे में क्रेमलिन पर ड्रोन अटैक की योजना अमेरिका की ही थी. हमें उनके टारगेट के बारे में खबर है. हालांकि, मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने अमेरिकी भागीदारी के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किए. 


यूक्रेन कर चुका है इनकार


बताते चलें कि यूक्रेन ने पहले ही क्रेमलिन पर ड्रोन हमले में शामिल होने से इनकार किया है. गौरतलब है कि बुधवार (3 मई) को रूस ने दावा किया था कि पुतिन को जान से मारने के लिए क्रेमलिन पर ड्रोन से हमले किए गए. इसके लिए रूस ने सीधे तौर पर यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया था. रूस का कहना है कि क्रेमलिन पर ड्रोन से अटैक किया गया था, जिसका मकसद पुतिन को निशाना बनाना था. हालांकि समय रहते ड्रोन हमलों को नाकाम कर दिया गया.


अटैक के बाद क्रेमलिन का बयान


रूस ने क्रेमलिन पर ड्रोन हमले के बाद अपने इरादे साफ कर दिए हैं. रूस का कहना है कि जवाबी कार्रवाई जरूर की जाएगी. रूस के राष्ट्रपति ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि हमें जब भी और जहां भी हमले का मौका मिलेगा, वहां हिसाब बराबर किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें: जुल्फिकार, जूनागढ़ और भुट्टो परिवार का भारत से रिश्ता; बिलावल के लिए क्यों खास है भारत दौरा?