Foreign Ministers Talk: फरवरी 2022 से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के बीच 29 जुलाई को पहली बार रूसी (Russia) और अमेरिकी (America) विदेश मंत्री (Foreign Ministers) के बीच सीधी वार्ता हुई. करीब आधे घंटे हुई इस फोन बातचीत में प्रमुख मुद्दा रूस की कैद में मौजूद ब्रिटेन (Britain) के नागरिक ब्रिटनी ग्राइमर और पॉल व्हीलन की रिहाई का रहा जिसमें इन नागरिकों को रिहा करने का आग्रह किया गया. हालांकि दोनों नेताओं के बीच चर्चा बीते यूक्रेन में बीते 5 महीने से चल रहे युद्ध को लेकर भी हुई. अमेरिका ने कहा कि वो यूक्रेन को तोड़ने वाली कोशिशों का विरोध करता रहेगा.


महाशक्ति मुल्कों के राजनयिकों की इस बातचीत के बीच में भी समाधान का कोई फॉर्मूला नहीं निकल पाया. लिहाज़ा रुस-यूक्रेन के बीच समाधान का कोई रास्ता नहीं निकल पाया है. आपको बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध अब छठे महीने में प्रवेश कर चुका है. तो दूसरी तरफ अमेरिका ने ये भी दावा किया है कि इस युद्ध में रूस के करीब 75 हजार सैनिक मारे जा चुके हैं या घायल हुए हैं. इसे पुतिन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इतना ही नहीं युद्ध के लिए प्रतिबद्ध रूसी सैनिक अब हताहत भी हो चुके हैं.


अमेरिका का अनुमान


अमेरिका ने कहा है कि दोनों पक्षों की ओर से हताहतों की सटीक संख्या का सिर्फ अनुमान लगाया गया है. अधिकारियों का अनुमान था कि रूस ने करीब 1 लाख 50 हजार सैनिकों को यूक्रेन की सीमा पर तैनात किया था. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने दावे में कहा है कि 40 हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं जबकि 10 हजार के करीब सैनिक घायल हुए हैं.  


क्या अगले साल भी जारी रहेगी जंग?


इस मामले पर ब्रिटेन (Britain) की खुफिया एजेंसी ने दावा किया है कि इस युद्ध (War) में बड़ी संख्या में सैनिक खोने के बाद रूस (Russia) अब सेना में संख्या बल बढ़ाने के लिए बेताब नजर आ रहा है. यही वजह है कि उसने सैनिकों की आयु को 50 साल कर दिया है औऱ वॉर चीफ (War Chief) को 640 पाउंड प्रति माह सैलरी और फ्री मेडिकल (Medical Care) और डेंटल केयर का ऑफर दिया है. रुस आगामी सर्दियों को देखते हुए ये तैयारियां कर रहा है, जो इस बात का संकेत हैं कि जंग अगले साल भी जारी रहेगी.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War Impact: अमेरिका और यूरोप के आर्थिक नाकेबंदी के बावजूद रूस ने आर्थिक मोर्चे पर किया बेहतर प्रदर्शन!


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन से जारी जंग के बावजूद सैन्य अभ्यास करेगी पुतिन की सेना, बनाई ये योजना