Russia-Japan Tention: रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के दौरान रूसी फाइटर जेट ने तीन बार जापान में घुसपैठ करने की कोशिश की है. जापान ने आरोप लगाया है कि सोमवार को 1 से 3 बजे के बीच रूसी जेट ने तीन बार उनके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है. जापान का आरोप है कि रूसी जेट होक्काइडो के मुख्य द्वीप पर घुसपैठ की कोशिश की है. इस दौरान जापानी जेट ने रूसी विमान को सावधान किया है, इसके साथ ही पहली बार फ्लेयर्स का इस्तेमाल किया है.  


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में जापानी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया गया है कि रूसी IL-38 सैन्य गश्ती विमान ने सोमवार को होक्काइडो के पास तीन बार जापानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. इसपर जापान ने रूसी विमानों को रेडियो संदेशों के माध्यम से सावधान किया. तीसरी बार जापानी हवाई क्षेत्र में रूसी विमान के आने पर जापानी एयरक्राफ्ट ने फ्लेयर्स का इस्तेमाल किया. जापान सरकार के प्रवक्ता योशिमासा हयाशी ने कहा कि हवाई घुसपैठिए के खिलाफ फ्लेयर्स का यह पहला प्रयोग था. 


जापान के करीब रूस-चीन का सैन्य अभ्यास 
जापान सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस घुसपैठ के खिलाफ जापान ने राजनयिक तरीका भी अपनाया है. फिलहाल, रूस की तरफ से इस घुसपैठ पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है. यह घटना ऐसे समय में हुई है जब रूस और चीन के युद्धपोत जापान के उत्तरी तट के पास सैन्य अभ्यास कर रहे हैं. दूसरी तरफे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार को ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से न्यूयॉर्क में मुलाकात की है. 


रूस-जापान के बीच लंबे समय से विवाद
दरअसल, रूस और जापान के बीच होक्काइडो के पास द्वीपों को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है. इन द्वीपों को दूसरे विश्व युद्ध के दौरान रूस ने चीन से जब्त कर लिया था. ऐसी स्थिति में रूसी विमान कभी-कभार जापानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं. इसके विरोध में जापान उस इलाके में फाइटर जेट की तैनाती की है. पिछले महीने में भी एक रूसी विमान ने जापानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था.


यह भी पढ़ेंः Putin Nuclear Attack: पुत‍िन ने क‍िया परमाणु हमला तो कैसे मचेगी तबाही...एक झटके में 8 लाख लोगों की होगी मौत, खौफनाक वीडियो वायरल