Russia Belarus News: रूस और यूक्रेन की जंग के बीच उनके पड़ोसी देश बेलारूस (Belarus) से बड़ी खबर आई है. बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko), जो हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) से मिले थे, उनको हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ा है. बेलारूस के विपक्षी नेता के हवाले से न्यूजवीक ने यह जानकारी दी.


बताया जा रहा है कि अलेक्जेंडर लुकाशेंको की जान पर बन आई है. बेलारूस के कई लोगों का तो ये भी दावा है कि उनको रूस में जहर दे दिया गया था, जिसके बाद उनकी हालात गंभीर हो गई और उन्‍हें मॉस्‍को स्थित सेंट्रल क्लिनिक हॉस्पिटल ले जाया गया. अमेरिकी साप्ताहिक समाचार पत्रिका न्यूजवीक की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना अलेक्जेंडर लुकाशेंको और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन की उस मुलाकात के बाद की है, जब पुतिन ने ये फैसला किया था कि वे बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करेंगे. तब अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने भी रूसी परमाणु हथियार अपने यहां तैनात किए जाने की हामी भरी थी.


'रूस के सबसे अच्छे विशेषज्ञों को देखरेख में लगाया गया'
बेलारूस में 2020 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रहे वालेरी त्सेपल्को ने एक टेलीग्राम पोस्ट में यह दावा करते हुए कि लुकाशेंको मॉस्‍को के हॉस्पिटल में गंभीर स्थिति में थे, उन्‍होंने कहा कि हमें पता चला है कि लुकाशेंको की पुतिन के साथ दरवाजों के पीछे एक बैठक हुई थी. जिसके बाद लुकाशेंको को तत्काल मॉस्‍को स्थित सेंट्रल क्लिनिक हॉस्पिटल ले जाया गया, और वे अभी भी वहीं हैं. वालेरी ने कहा, "डॉक्टरों द्वारा लुकाशेंको की हालात गंभीर बताए जाने पर, उनकी रिकवरी के लिए रूस के सबसे अच्छे विशेषज्ञों को लगाया गया है."


लुकाशेंको के स्वास्थ्य के बारे में उड़ रही अफवाहें
वालेरी की ओर से आगे कहा गया, "लुकाशेंको को बचाने के लिए संगठित उपायों का उद्देश्य क्रेमलिन को जहर देने में संभावित संलिप्तता के बारे में अटकलों को टालना था." वहीं, न्यूजवीक की रिपोर्ट में कहा गया कि 9 मई को मॉस्को के रेड स्क्वायर में विजय दिवस समारोह में उपस्थिति के बाद से लुकाशेंको के स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें उड़ रही हैं. हालांकि, लुकाशेंको, जिन्होंने 1994 से बेलारूस का नेतृत्व किया है, ने अफवाहों को खारिज कर दिया और कहा, "मैं मरने वाला नहीं हूं दोस्तों."


 मिसाइलों की तैनाती का समझौता किया था
रूसी समाचार एजेंसी TASS ने बताया कि पिछले हफ्ते, रूस ने बेलारूस में सामरिक परमाणु मिसाइलों की तैनाती को औपचारिक रूप देने के लिए लुकाशेंको सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. बेलारूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस और बेलारूस के रक्षा मंत्रियों ने बेलारूसी क्षेत्र में एक विशेष सुविधा में रूसी परमाणु हथियारों को संग्रहीत करने की प्रक्रियाओं को परिभाषित करने वाले दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए. 


बेलारूस में स्टोर किए जाएंगे रूसी परमाणु हथियार
रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया, "बैठक के दौरान, बेलारूस के क्षेत्र में एक विशेष स्‍टोरेज फैसेलिटी में रूसी परमाणु हथियारों को रखने की प्रक्रिया का निर्धारण करने वाले दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए." मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि रूस और बेलारूस द्वारा किए गए उपाय "सभी मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कानूनी दायित्वों का अनुपालन करते हैं.,"


यह भी पढ़ें:


कौन है ये रूसी लड़की? जिसका अमेरिकी अरबपति बिल गेट्स से था अफेयर