सेंट पीटर्सबर्ग: रूस के दूसरे प्रमुख शहर सेंट पीटर्सबर्ग की मेट्रो में सोमवार को एक विस्फोट हो गया. इस विस्फोट में करीब दस लोगों की मौत हो गई. इमरजेंसी सर्विस से जुड़े सूत्रों ने रूसी समाचार एजेंसियों को बताया, ‘‘शुरूआती जानकारी के अनुसार करीब 10 लोग मारे गए हैं.’’ सेंटर पीटर्सबर्ग मेट्रो ने कहा कि ट्रेन के भीतर एक अज्ञात वस्तु से विस्फोट हुआ.


पीएम मोदी ने विस्फोट पर दुख जताया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में हुए विस्फोट में हुई जनहानि पर गहरा दुख व्यक्त किया. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में हुए विस्फोट में हुई जनहानि के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.’’


 




विस्फोट की जांच की जा रही है: व्लादिमीर पुतिन



रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इस विस्फोट की जांच की जा रही है कि यह घटना आतंकवादी हमला था या इसके पीछे कोई और कारण था.


दिल्ली के मेट्रो स्टेशन की सुरक्षा कड़ी की गई


रूसी सबवे ट्रेन में हुए विस्फोट के बाद दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गयी है और यात्रियों को कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ रहा है. अधिकारियों ने कहा, मेट्रो रेल सेवा की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाने वाले अर्धसैनिक बल सीआईएसएफ से कहा गया है कि 150 से भी ज्यादा मेट्रो स्टेशन पर सर्वोच्च सुरक्षा सतर्कता बरतें और हर यात्री के सामान और शरीर की ठीक से जांच करें. दिल्ली मेट्रो से रोजाना करीब 26 लाख लोग यात्रा करते हैं.


मेट्रो के एंट्री और एक्जिट गेट पर बारीकी से जांच के आदेश


अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस और मेट्रो अधिकारियों की मदद से दिल्ली मेट्रो स्टेशन के सभी एंट्री और एक्जिट गेट की कड़ी सुरक्षा की जा रही है. सभी स्टेशनों पर यात्रियों के सामान की बारीकी से जांच करने का आदेश दिया गया है. खासकर भारी भीड़ वाले मेट्रों स्टेशन जैसे कश्मीरी गेट और राजीव चौक पर कड़ी जांच के आदेश दिए गए हैं.