Russia Claims To Seize Ukraine Village: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 9 महीने से ज्यादा समय से युद्ध अभी जारी है. हालांकि, इसका नतीजा अभी कर कुछ नहीं निकला है. रूस के ताबड़तोड़ हमले जारी हैं तो वहीं यूक्रेन भी इन हमलों को पूरी ताकत से पलटवार कर रहा है. इन सभी चीजों के बीच रूस की सेना ने बुधवार (30 नवम्बर 2022) को दावा किया है कि उसने यूक्रेन के दो गावों पर कब्जा किया है.


रूस की सेना ने कहा कि उसने बखमुत के संकटग्रस्त शहर के पास पूर्वी यूक्रेन की दो बस्तियों पर कब्जा कर लिया है, जिस पर रूस इस गर्मी से कब्जा करने की कोशिश कर रहा है. रूसी सेना ने अपनी डेली ब्रीफिंग में कहा है कि डोनेट्स्क क्षेत्र में, आक्रामक कार्रवाइयों के बाद, रूसी सैनिकों ने बिलोगोरिवाका और पर्से ट्रावन्या की बस्तियों को पूरी तरह से मुक्त करा लिया है. बिलोगोरिवाका इलाका बखमुत से सिर्फ 25 किमी. की दूरी पर उत्तर की दिशा में है.


कभी इस तरह रौशन था बाखमुत


खेरसॉन और खार्किव में मिली हार से बेचैन रूसी सेना जीत के लिए बेताब थी और बखमुत में सेना को ये कामयाबी मिली. इन दोनों गावों पर कब्जा करने के लिए रूसी सेना ने पूरी ताकत झोंक दी थी. बखमुत को पहले नमक की खानों और अंगूर के बागों के लिए जाना जाता था, लेकिन इलाके में चारों ओर युद्ध का नजारा, तोपें और खूंखार हमलों ने इस इलाकों को मीट ग्रांडर बना दिया.


भाड़े के सैनिकों के सहारे लड़ रहा रूस?


ऐसा माना जाता है कि रूस अपना युद्ध भाड़े के सैनिकों, अपराधियों और लामबंद किए गए सैनिकों के दम पर इस इलाके में लड़ रहा है. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि शहर में गोलीबारी के कारण गैस, बिजली और संचार सेवाएं ठप हो गई हैं. इसके अलावा उनकी पत्नी ओलेना जेलेंस्की ने भी रूसी सैनिकों पर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि रूसी सैनिक रेप और यौन हमले को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: जंग में पुतिन को भारी नुकसान, रूसी सेना के करीब 160 से ज्यादा कर्नल और जनरल मारे गए