मॉस्को: रूस ने सोमवार को कहा कि कीव के बलों द्वारा पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी गढ़ डोनेट्स्क पर किए गए हमले में 20 लोग मारे गए. रूस ने कीव पर ‘युद्ध अपराध’ को अंजाम देने का आरोप लगाया है.


मॉस्को ने यूक्रेन की सेना पर डोनेट्स्क के एक रिहायशी इलाके में टोचका-यू मिसाइल दागने का आरोप लगाया. यूक्रन में रूसी सेना की एंट्री के बाद से यह शहर पर हुए सबसे गंभीर हमलों में से एक है.  


'बच्चों सहित 28 लोग घायल' 
रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने एक बयान में कहा, “बीस शांतिपूर्ण निवासियों की मौत हो गई है.  बच्चों सहित अन्य 28 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. " कोनाशेनकोव ने आगे कहा, “ऐसे शहर में जहां सशस्त्र बलों की फायरिंग पोजिशन नहीं है, ऐसे हथियारों का इस्तेमाल ‘युद्ध अपराध’ है."


हालांकि 2014 से शहर पर नियंत्रण रखने वाले विद्रोहियों ने पहले कहा था कि उनके द्वारा मार गिराए गए रॉकेट के टुकड़ों से 16 नागरिक मारे गए थे. अलगाववादी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बाद में रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित आंकड़ों से मेल खाने वाले अपडेटिड आंकड़े जारी किए.


आधिकारिक अलगाववादी टेलीग्राम चैनलों ने इसके बाद की तस्वीरें और वीडियो वितरित किए, जिसमें जली हुई कारों, गली में बिखरे शव और दुकानों के बाहरी हिस्से को नुकसान दिखाया गया.


'रॉकेट ने आवासीस क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया' 
रूसी राज्य द्वारा संचालित टेलीविजन के साथ एक इंटरव्यू में, तथाकथित डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के प्रमुख, डेनिस पुशिलिन ने कहा कि शॉट-डाउन रॉकेट ने आवासीय क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाया. उन्होंने रूसी टेलीविजन पर प्रसारित टिप्पणी में कहा,  "लोग एक एटीएम के पास लाइन में इंतजार कर रहे थे और एक बस स्टॉप पर खड़े थे." पुशिलिन ने कहा, "मृतकों में बच्चे भी हैं, अगर रॉकेट को नीचे नहीं गिराया गया होता तो हताहतों की संख्या अधिक होती.”


हमले की यह रिपोर्ट तब आई जब यूक्रेनी और रूसी वार्ताकारों ने दो सप्ताह से अधिक की भयंकर लड़ाई को हल करने के लिए नए दौर की बातचीत के लिए मुलाकात की.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेन पर हमले में इस्तेमाल करने के लिए रूस ने मांगे चीन से हथियार, अमेरिकी अधिकारी का दावा


Russia Ukraine War: एलन मस्क की पुतिन को आमने-सामने लड़ाई की चुनौती, कहा- दांव पर होगा यूक्रेन