Russia-Ukraine War: रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में यूक्रेन में अमेरिका की सैन्य-जैविक गतिविधियों की अंतरराष्ट्रीय जांच की मांग की है. रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनके पास यूएन के अध्यक्ष के पास शिकायत दर्ज कराने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. शिकायत को यूएन में एक मसौदा प्रस्ताव के साथ दायर किया गया था. 


वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन ने देश में जैविक हथियारों के उत्पादन के लिए किसी भी प्रयोगशाला के अस्तित्व से इनकार किया. मार्च में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूरोप में रासायनिक और जैविक हथियार नहीं रखता है. उन्होंने वॉशिंगटन में अमेरिकी व्यापार जगत के नेताओं की एक सभा को बताया कि यह सच नहीं है. 


'यूक्रेन में बड़ी संख्या बनाए गए जैविक हथियार'


रूस ने पहले भी संयुक्त राज्य अमेरिका पर जॉर्जिया में एक प्रयोगशाला में गुप्त रूप से जैविक प्रयोग करने का आरोप लगाया था. रूस का आरोप है कि अमेरिका की मदद से यूक्रेन में बड़ी संख्या में जैविक हथियार बनाए गए हैं, जिनका इस्तेमाल यूक्रेन रूस के खिलाफ कर सकता है. 


जैविक हथियार को लेकर पहले भी आ चुके हैं आमने-सामने 


इससे पहले मार्च में भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में यूक्रेन को लेकर बैठक में रूस और अमेरिका आमने-सामने आ आए थे. रूस ने यूक्रेन के क्षेत्र में जैविक हथियार बनाने का आरोप लगाया था, जिसका जवाब अमेरिका ने दिया और रूस पर तीखा हमला बोला था. रूस के इस आरोप को अमेरिका की प्रतिनिधि ने सिरे से खारिज कर दिया था. अब एक बार फिर रूस ने इस मामले की जांच की मांग की है. 


यूक्रेन का रूस पर आरोप 


वहीं, दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा है कि रूस ने यूक्रेन की नागरिक आबादी के खिलाफ लगभग 400 ईरानी ड्रोन Shahed-136 Kamikaze का इस्तेमाल किए हैं. उनका दावा है कि इस दौरान देश की नागरिक आबादी को निशाना बनाया गया था.


ये भी पढ़ें: 


Pakistan Crisis: पाकिस्तान में संकट के बीच मेजर बाबर ने कहा- सैनिक गलतियां कर सकते हैं, लेकिन देशद्रोही नहीं