Covid-19 in Russia: रूस में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. देश में दैनिक नए कोरोनो वायरस संक्रमण (Coronovirus Infection) के मामले शुक्रवार को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. रूस से स्वास्थ्य अधिकारी भी इस बात को मानते हैं कि तेजी से फैल रहे संक्रमण के लिए ओमिक्रोन वेरिएंट ज्यादा जिम्मेदार है. और ये वायरस जल्द ही पूरे देश के प्रकोप पर हावी हो सकते हैं. संक्रमण से बचने के लिए देश में टीकाकरण अभियान जारी है. वही कई अस्पतालों में कोरोना के मरीजों की भारी भीड़ है.


रूस में रिकॉर्ड 49,513 नए संक्रमण मामले दर्ज


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश के कोरोना वायरस टास्क फोर्स (Coronavirus Task Force) ने शुक्रवार को रिकॉर्ड 49,513 नए संक्रमण के मामलों की रिपोर्ट की है. अब तक महामारी के दौरान संक्रमण का ये आंकड़ा सबसे अधिक है. रूस के बड़े शहर मॉस्को में 15,987 नए मामले दर्ज किए गए हैं जबकि सेंट पीटर्सबर्ग में रिकॉर्ड संख्या में 5,922 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए. सार्वजनिक जगहों पर कोरोना वायरस प्रतिबंध अभी लागू हैं. संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सेंट पीटर्सबर्ग में स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को वैकल्पिक आउट पेशेंट देखभाल को सीमित कर दिया.


ये भी पढ़ें:


Lahore Blast: लाहौर बम धमाके में समय पर नहीं मिला इलाज, नौ वर्षीय घायल बच्चे ने चाचा की गोद में दी जान


रूस में अभी आधी आबादी ही पूरी तरह से वैक्सीनेटेड


रूस के 146 मिलियन लोगों में से लगभग आधे लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है जबकि रूस दुनिया में सबसे पहले एक COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी और रोल आउट करने वालों में शामिल था. रूस में छह महीने से अधिक समय पहले टीकाकरण (Vaccination) कराने वाले सभी लोग बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं. अनुमान है कि करीब 21.8 मिलियन लोगों में से 8.8 मिलियन लोगों को बूस्टर डोज मिला है. रूस में दैनिक नए संक्रमण 10 जनवरी से लगातार बढ़ रहे हैं जब सिर्फ 15,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए थे. 21 जनवरी यानी शुक्रवार को ये संख्या करीब तीन गुना हो गई. रूस में कोरोनावायरस टास्क फोर्स ने महामारी की शुरुआत के बाद से 324,752 मौतें दर्ज की हैं.


ये भी पढ़ें:


America-Canada सीमा पर ठंड से 4 भारतीयों की मौत, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा