Russia Church Attack: रूस के दागिस्तान प्रांत में रविवार (23 जून) को हमलावरों ने एक चर्च और यहूदी प्रार्थनास्थल को निशाना बनाया. इस हमले में सात लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है. वहीं, कई लोगों के घायल होने की भी संभावना है. जिसमें एक पादरी और 6 पुलिसकर्मी की मौत हो गई. जबकि, इस हमलों के बाद दो "आतंकवादी" भी मारे गए हैं.


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के दक्षिणी दागिस्तान प्रांत के डर्बेंट शहर में ऑटोमैटिक हथियारों से लैस बंदूकधारियों ने एक यहूदी आराधनालय और एक चर्च पर हमला कर दिया. इस हमले में एक पुजारी और 6 पुलिसकर्मी की मौत हो गई है. अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में इस हमले में मरने वालों के आंकड़े को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं.


चर्च पर हमले में एक पुजारी की हुई मौत


इस रिपोर्ट में दागिस्तान पब्लिक मॉनिटरिंग कमीशन के चीफ शामिल खादुलेव के हवाले से बताया गया है कि चर्च पर हमले में एक पुजारी की मौत हो गई. वहीं, 6 पुलिसकर्मी की भी जान गई है. जबकि, इस हमले में एक यातायात चौकी पर गोलीबारी में कम से कम एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया है.


जानिए क्या है मामला?


दागिस्तान लोक निगरानी आयोग के अध्यक्ष शमील खदुलेव ने कहा कि मुझे मिली जानकारी के अनुसार, फादर निकोले की डेरबेंट के चर्च में हत्या कर दी गई, उनका गला रेत दिया गया. वे 66 साल के थे और बहुत बीमार थे. उन्होंने यह भी कहा कि चर्च में सिर्फ़ पिस्तौल से लैस एक सुरक्षा गार्ड को गोली मार दी गई.


खदुलेव ने कहा कि अन्य पादरियों ने खुद को चर्च में बंद कर लिया है और मदद का इंतज़ार कर रहे हैं. इस बीच आराधनालय में आग लग गई है और इमारत की कम से कम एक मंजिल पर लगी खिड़कियों से बड़ी-बड़ी लपटें और धुएं का गुबार निकल रहा है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वे हताहतों की संख्या के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. 


हमलों की आतंकवादी जांच शुरू


इस बीच दागेस्तान गणराज्य के लिए रूसी जांच समिति के जांच निदेशालय ने कहा कि उसने रूसी संघ के आपराधिक संहिता के तहत हमलों की आतंकवादी जांच शुरू कर दी है. फिलहाल, पुलिस टीम घटना की सभी परिस्थितियों और आतंकवादी हमलों में शामिल व्यक्तियों का पता लगाया जा रहा है, और उनके कामों का जांच की जा रही है.


ये भी पढ़ें: Prashant Kishor: नीतीश कुमार ने मोदी कैबिनेट में क्यों नहीं मांगा बड़ा मंत्रालय? प्रशांत किशोर ने किया खुलासा